DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
01:09 PM | Mon, 27 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

गरीब किसान की फसल बरबाद कर गई प्रधानमंत्री मोदी की किसान रैली

137 Days ago
| by RTI News

cf4b4cb6-dbc8-416e-8101-620ba6f1c674

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी 2016 को मध्यप्रदेश के सिहोर जिले में देश के किसानों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा करने वाले हैं। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्तावित यात्रा से वहां के कुछ स्थानीय किसानों का नुकसान होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर कुछ किसानों को उनकी गेहूं की फसल को समय से पहले ही काटने का आदेश दे दिया गया।

किसानों का कहना है कि इस वजह से उन्हें फसल को अधपका ही काटना पड़ा, जिससे उनकी फसल को 30 से 35 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में लाखों की भीड़ जुटने की संभावना है। इसके लिए एक बड़ा स्टेज भी बनाया जाना है। जिसके मद्देनजर किसान के खेत को खाली कराया गया.

बहरहाल पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर गांव के हलका के पटवारी और तहसीलदार उन पर दबाव बनाकर कच्ची फसलों को काट रहे हैं। किसानों द्वारा यह कहा गया है कि प्रधानमंत्री की रैली में आने वाले वाहनों की पार्किंग हेतु यह करवाया जा रहा है। पीडि़त किसान विपिन परमार द्वारा कहा गया है कि उन्हें दबाव के चलते अधपकी फसल को काटना पड़ रहा है।

विपिन परमार ने यह भी कहा कि फसल समय से पहले ही कट जाने पर उसका उचित दाम नहीं मिल पाएगा। ऐसे में उसे नुकसान उठाना पड़ेगा। सीहोर कलेक्टर ने किसानों द्वारा कही गई बात को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा है कि यह आयोजन शासकीय मालिकाना भूमि पर हो रहा है। दूसरी ओर राज्य के गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि किसी भी किसान को फसल काटने हेतु मजबूर नहीं किया गया है।

हालांकि नेताओं से जुड़े आयोजनों में किसान की फसल काटने का यह मामला पहला नहीं है। इसके पूर्व कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान के 4 एकड़ खेत में मक्के की फसल को तय समय से 15 दिन पूर्व काट दिया गया था। अब पीएम मोदी की रैली के लिए इस तरह की बात कही जा रही है।

Viewed 20 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1