DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
02:58 PM | Mon, 27 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

चुनाव आयोग का सख्त आदेशः नामांकन में गलत जानकारी देने पर 2 साल कैद

105 Days ago
| by RTI News

81702420-d2b4-4c7d-969a-82a831f29f96

नई दिल्लीः मुख्य निर्वाचन आयुक्त डा.नसीम जैदी ने कहा है कि निर्वाचन आयोग ने उन उम्मीदवारों के लिए दो साल की कैद की सजा का प्रस्ताव किया है जो नामांकन के समय तथ्यों को छिपाते हैं या गलत जानकारी देते हैं।

हैदराबाद में चुनाव और राजनीतिक सुधारों पर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स  के दो दिन के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि चुनावी ट्रस्ट के जरिये राजनीतिक दलों को चंदा देने पर रोक लगाने के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 29बी में संशोधन की आवश्यकता है।

जैदी ने चुनावी और राजनीतिक सुधार पर 12वें वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘आयोग ने प्रस्ताव दिया है कि अगर कोई प्रासंगिक सूचना छिपाने का प्रयास हुआ तो..इसे अपराध माना जाना चाहिए और चुनावी हलफनामे में सूचना छिपाने या गलत सूचना देने के लिए दो वर्ष कैद की सजा होनी चाहिए.’ सम्मेलन का आयोजन नेशनल इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने किया था.

जैदी ने कहा कि यह प्रयास किया जाता रहा है कि उम्मीदवार अपने बारे में, अपने आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में पूरी जानकारी दें. उन्होंने कहा कि अगर उम्मीदवारों ने अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी नहीं दी और कुछ छिपाया है तो मतदाताओं को अधूरी जानकारी मिलती है जो ज्यादा हानिकारक है.

सीईसी ने कहा, ‘.इस कमी को ठीक करने के लिए आयोग ने प्रस्ताव दिया कि कोई भी सूचना छिपाने पर दो वर्ष कैद की सजा हो सकती है. कानून आयोग ने भी इस पर मुहर लगाई है और मामला अब कानून मंत्रालय के पास प्रक्रिया में है.’ उन्होंने कहा कि चुनावी ट्रस्ट को वर्तमान में विदेशों से चंदा हासिल करने से नहीं रोका गया है और चूंकि वे राजनीतिक दलों को चंदा दे रहे हैं इसलिए परोक्ष रूप से विदेशी धन राजनीतिक दलों के पास जा सकता है जबकि राजनीतिक दलों के लिए इसे (धन लेने को) रोका गया है.

Viewed 9 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1