DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
05:19 AM | Sat, 25 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

छत्‍तीसगढ़: प्रधानमंत्री मोदी ने रखी आवास योजना की आधारशिला

123 Days ago
| by RTI News

aae3e5ab-0114-47cd-adc9-c044d1c27032

रायपुरः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को छत्‍तीसगढ़ के नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्‍तर्गत भवन निर्माण योजना की आधारशिला रखी। उन्‍होंने राज्‍य सरकार के नवाचार और उद्यमि‍ता नीति की भी शुरूआत की ।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी समाज और राष्‍ट्र की प्रगति के लिए नवाचार एक अनिवार्य तत्‍व है। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच दशक के दौरान जिन देशों ने प्रगति की है उन्‍होंने नवाचार और उद्यमि‍ता पर विशेष रूप से जोर दिया। मोदी ने कहा कि नवाचार से समाज के विकास के साथ साथ देश का आर्थिक उत्‍थान भी होगा।  कौशल सम्‍पन्‍न होने से भारत के 65 प्रतिशत युवाओं को लाभ होगा।

आवास योजना का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 2022 तक सबके लिए मकान  का लक्ष्‍य रखा है।

पूरे देश में सभी सरकारें आगे आएं। जितना हो सके जल्‍दी अपने यहां जमीन के संबंध में जगह तय करें। भारत सरकार इस काम को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। राज्‍य और केन्‍द्र मिलकरके इस काम को करेंगे और देश के गरीब से गरीब को हम एक छत देंगे। जिस छत के सहारे उसके सपनों को जान देंगें और उन जानदार सपनों से देश 2022 में नई ऊंचाईयों को प्राप्‍त करेगा।

 प्रधानमंत्री ने आवास योजना के अलावा मेक इन इंडिया अभियान के तहत इलेक्‍ट्रोनिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग क्‍लस्‍टर की आधारशिला भी रखी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्‍तीसगढ़ के नया रायपुर में गरीब और समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए चालीस हजार मकान बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक सबके लिए आवास का लक्ष्‍य रखा गया है। वहीं नया रायपुर में इलेक्‍ट्रॉनिक मेन्‍युफेक्‍चुरिंग क्‍लस्‍टर को 70 एकड़ के क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। मेक इन इंडिया मिशन के तहत केन्‍द्र सरकार ने देश में नया रायपुर सहित सात ग्रीनफील्‍ड मेन्‍युफेक्‍चरिंग क्‍लस्‍टर को स्‍वीकृति दी है। नया रायपुर के इस मेन्‍युफेक्‍चरिंग क्‍लस्‍टर में लगभग 2000 करोड़ रूपए का पूंजी निवेश होने की संभावना है और इससे करीब चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। सुनील डबीर के साथ आकाशवाणी समाचार रायपुर से मैं विकल्‍प शुक्‍ला।

शहरी विकास मंत्री वेंकैयानायडू, छत्‍तीसगढ़ के राज्‍यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्‍यमंत्री रमण सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने राजनंदगांव जिले के कुर्रूभाथ में डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी राष्‍ट्रीय ग्रामीण शहरी मिशन की भी शुरूआत की।

प्रधानमंत्री ने जन औषधि मेडिकल स्‍टोर योजना का भी शुभारम्‍भ किया। इसके तहत राज्‍य में एक सौ जेनरिक मेडिसिन स्‍टोर बनाये जायेंगे।


Viewed 9 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1