DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
02:21 AM | Mon, 27 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

टूटा सस्ते पेट्रोल-डीजल का तिलिस्म..! कीमतों में जबरदस्त उछाल

102 Days ago
| by RTI News

76f9bd6a-219d-4bec-8f3c-985fefe05799

नई दिल्लीः पेट्रोल और डीजल के सस्ते दामो का इंतजार कर रहे देश के आम आदमी के इंतजार और उम्मीदों का तिलिस्म को बुधवार को उस समय तगड़ा झटका लगा जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक साथ जबरदस्त इजाफा कर दिया गया। जिससे देशवासियों के दिमाग में सस्ते तेल के तिलिस्म को गहरा आगात पहुंचा है।

बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटने के सिलसिले को रोकत हुए पेट्रोल के दाम जहां 3 रुपए 7 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ गए, वहीं डीजल भी एक रुपए 90 पैसे महंगा हो गया। नई कीमतें आधी रात से लागू हो गई है।

पेट्रोलियम ईंधन का खुदरा कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने कहा कि दिल्ली में बुधवार आधी रात से पेट्रोल का मूल्य अब 59.68 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा जबकि अभी यह 56.61 रुपए है। इसी तरह डीजल का दाम 46.43 रुपए प्रति लीटर से बढ़ कर 48.33 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

पेट्रोल की कीमतों में जनवरी से लगातार गिरावट जारी थी और यह सिलसिला अब टूटा है। इसके उलट डीजल के भाव में इस बार लगातार तीसरे पखवाड़े वृद्धि की गई है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट के चलते इससे पहले भी पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में कमी की गई। दिल्ली में 14 सितंबर 2013 को पेट्रोल का दाम 76.06 रुपये प्रति लीटर के उच्चस्तर पर था।

बहरहाल, 1 मार्च को पेट्रोल के दाम में 3.02 रुपए लीटर की कमी की गई थी तथा डीजल का भाव 1.47 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया गया था। पिछली 16 फरवरी से डीजल की दर कुल मिलाकर प्रति लीटर 3.65 रुपए बढ़ चुकी है। इस समय अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कीमतें एक दशक के न्यूनतम स्तर पर हैं घरेलू ग्राहकों को इसका उतना लाभ नहीं मिल सका है क्योंकि सरकार पिछले नवंबर से डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पांच बार बढ़ा चुकी है। इस दौरान डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कुल मिला कर प्रति लीटर 6.97 रुपए और पेट्रोल पर ड्यूटी में 4.02 रु. प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इससे सरकार को 17,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त रेवेन्यू जुटाने में मदद मिली है।

इंडियन ऑइल ने एक बयान में कहा है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों और डॉलर-रुपया एक्सचेंज रेट के मौजूदा स्तर को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था। इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थिति तथा रुपए के एक्सचेंज रेट में बदलावों के मद्देनजर हर महीने की पहली और 16 तारीख को ईंधन के दामों की समीक्षा करती हैं।

Viewed 13 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1