DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
06:41 PM | Tue, 28 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

पं.बंगाल विधानसभा चुनावः पहले चरण की 18 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

108 Days ago
| by RTI News

a4c11f78-c6a2-44cc-9a59-edb13746853a

कोलकाताः निर्वाचन आयोग ने पं. बंगाल विधानसभा चुनाव के में पहले चरण की 18 सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी. राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिव्येन्दु सरकार ने बताया कि अधिसूचना जारी करने बाद पहले दिन कोई नामांकन दाखिल नहीं किया गया. इस चरण में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा. सरकार ने कहा कि इस चरण के लिए कई पर्यवेक्षक एक-दो दिन में यहां पहुंच जाएंगे.

प्रथम चरण में कुल 18 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न करायी जायेगी. इसके लिए आयोग ने नोडल अधिकारियों के लिए वर्कशॉप आयोजित किया था, जिसमें मनी एंड मसल्स के उपयोग को रोकने के साथ अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए   विशेष प्रशिक्षण दिया गया.
 
21 मार्च तक नाम वापसी का मौका
दिव्येन्दु सरकार ने ने बताया कि इस पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवार 18 मार्च तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे, जबकि नामांकन पत्रों की छंटनी 19 मार्च को होगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 21 मार्च है. राज्य में 6 चरणों में चुनाव होगा.

मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए विशेष स्क्वाड 
इस चुनाव में मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए विशेष स्क्वाड का भी गठन किया गया है. इसके अलावा मीडिया मॉनिटरिंग के लिए विशेष सेल बनायी गयी है, जिसके लिए राज्य स्तर व जिला स्तर पर विशेष व्यवस्था की गयी है. चुनाव प्रक्रिया को सुचारू करने के लिए फिर से कलर कोड का प्रयोग किया जायेगा. पिछले लोकसभा चुनाव में इस नवोन्मेष को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया था. कई राज्यों में इस प्रयोग को सफलतापूर्वक दोहराया गया.
 
पहली बार चुनाव कर्मियों के खाने-पीने की व्यवस्था
पहली बार सभी जिलों के बूथों पर चुनाव कर्मियों के खाने-पीने की व्यवस्था के लिए सेल्फ हेल्प समूह को दायित्व सौंपा गया है. मॉडल पोलिंग स्टेशन के लिए पहली बार आईटी इंटरवेंशन के माध्यम से नये प्रयोग किये जा रहे हैं. इसके लिए सभी बूथों पर बुनियादी सुविधाओं की जांच के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी तुरंत फोटो खींच कर अपलोड करेंगे.
 
14 को मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयेगी टीम
अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी श्री भट्टाचार्य ने बताया की आगामी 14 अप्रैल काे दिल्ली से मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम कोलकाता पहुंचेगी. वह उसी दिन शाम में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव को लेकर बैठक करेगी. उसके बाद 15 तारीख को सभी जिलों के डीएम व एसपी के अलावा राज्य चुनाव आयोग के सभी अधिकारियों के साथ भी उनकी बैठक होगी.
 
गर्भवती, विकलांग व वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष व्यवस्था
इस बार चुनाव आयोग ने गर्भवती महिलाओं, विकलांग व वरिष्ठ नागरिकों के लिए  वोटर हेल्प डेस्क की विशेष रूप से व्यवस्था की है. इसके अलावा अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिलों को विशेष रूप से निर्देश दिया गया है. इसके लिए प्रत्येक जिले में जिलावार आइकन के अलावा वहां के लोकनृत्यों व स्लोगनों के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है. खासकर महिला वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करने की विशेष रूप से व्यवस्था की जा रही है.

Viewed 11 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1