DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
05:37 AM | Sun, 29 May 2016

Download Our Mobile App

Download Font

पाकिस्तान पस्त-हिन्दुस्तान मस्त, भारत की महाजीत के पांच फैक्टर

91 Days ago
| by RTI News

be9fead4-8b9d-45e0-9fdc-289be4463ff3

मीरपुरः एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले में हिन्दुस्तान ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया है। मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम महज 17.3 ओवर में ही ढेर हो गई. पाकिस्तान 10 विकेट खोकर केवल 83 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद ही चिंताजनक थी, क्योंकि पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा के विकेट गंवा दिए। इसके बाद रैना भी 1 रन बनाकर आउट हो गए। तीनों विकेट मोहम्मद आमिर ने लिए।

इसके बाद टीम इंडिया के लिए विराट कोहली और युवराज सिंह ने मोर्चा संभाला। हालांकि पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने 7 ओवर में 3 विकेट खोकर 29 रन बनाए। 7 ओवर के बाद विराट ने हाथ खोलकर खेलना शुरू कर दिया और भारत ने 10 ओवर में 50 रन पूरे किए।

विराट ने एक छोर से तेजी से रन जोड़ना जारी रखा। इस बीच कोहली अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। मोहम्मद शामी की गेंद पर विराट एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। विराट ने 51 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से 49 रन की पारी खेली।

विराट कोहली जब आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 14.1 ओवर में चार विकेट पर 76 रन था। विराट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या बिना खाता खोले ही आउट हो गए। तब युवराज का साथ देने आए कप्तान धोनी ने चौका मार कर टीम को जीत दिलाई। भारत ने 15.3 गेदों में ही लक्ष्य पूरा कर लिया। कप्तान धोनी सात रन और युवराज सिंह 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पाकिस्तान की ओर से तीन विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिए, जबकि दो विकेट मोहम्मद समी को मिला। गौरतलब है कि आमिर स्पॉट फिक्सिंग मामले में 5 साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापस लौटे हैं और विराट कोहली ने हाल ही में उनके गेंदबाजी कौशल की प्रशंसा की थी।


भारत की महाजीत के पांच फैक्टर
1.शानदार रविंद्र जडेजा

टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने इस मैच में गेंद के साथ ही अपनी फील्डिंग से भी टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई. पहले तो जडेजा ने खतरनाक बल्लेबाजी के लिए मशहूर पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी को अपने जबरदस्त थ्रो से रनआउट किया. फिर, एक छोर थामकर खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद को भी जडेजा ने ही एलबीडब्ल्यू आउट कर पैवेलियन भेजा.

2.नेहरा की जबरदस्त ओपनिंग बॉलिंग
आशीष नेहरा ने अपनी वापसी के बाद से लगातार अच्छी बॉलिंग की है. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरे पाकिस्तान को मैच की चौथी ही गेंद पर नेहरा ने करारा झटका दिया उन्होंने मोहम्मद हफीज को एक अच्छी गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान धोनी के हाथों कैच करवाया. नेहरा द्वारा दिए इस झटके से पाक टीम उबर नहीं पाई और लगातार अंतराल पर विकेट खोती गई.

3.हार्दिक पंड्या की बेस्ट बॉलिंग
हार्दिक पंड्या ने इस मैच में सबसे अच्छी बॉलिंग की. उन्होंने अपने 3.3 ओवरों में सिर्फ आठ रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. पंड्या ने चौथे विकेट के रूप में पाकिस्तान के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक, शोएब मलिक को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराकर पैवेलियन वापस भेजा. पाक इनिंग्स के अंतिम क्षणों में पंड्या ने मोहम्मद समी और मोहम्मद आमिर को लगातार गेंदों पर आउट कर पाक की पारी समेट दी.

4.विराट कोहली की ठोस बैटिंग
जल्दी-जल्दी विकेट खोने से संकट में आई टीम इंडिया को कोहली ने बखूबी संभाला. एक समय महज आठ रनों पर तीन विकेट खो चुकी टीम इंडिया को कोहली ने 49 रनों की पारी खेलकर जीत के करीब पहुंचाया. यही नहीं कोहली ने इस मैच में पाक की तरफ से सबसे खतरनाक गेंदबाजी कर रहे मोहम्मद आमिर की 15 गेंदों का सामना करते हुए 10 रन जोड़े. आमिर ने बाकी की 9 गेंदों पर आठ रन देकर तीन विकेट झटके.

5.युवराज सिंह ने दिखाया जज्बा
युवराज सिंह ने इस मैच में अपने खेल से दिखा दिया कि उनके जैसी मजबूत मानसिकता के प्लेयर बहुत कम हैं. लंबे वक्त के बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले युवराज ने अपनी वापसी के बाद आज ही सबसे ज्यादा गेंदों का सामना किया. युवी ने तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर खूंटा गाड़कर खेलते हुए कोहली का बखूबी साथ दिया. उन्होंने कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 68 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की.युवराज 32 गेंदों पर 14 रन बनाकर नाबाद लौटे.

टीमें इस प्रकार हैं -
भारत:  एमएस धोनी (कप्तान), विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा।

पाकिस्तान : शाहिद अफरीदी (कप्तान), खुर्रम मंजूर, शारजील खान, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, मोहम्मद इरफान, वहाब रियाज, मोहम्मद समी, मोहम्मद आमिर और उमर अकमल।

Viewed 21 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1