DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
08:14 AM | Sun, 26 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

ब्यूटीफुल सिटी का नाम स्मार्ट सिटी लिस्ट से नदारद, मायूसी छाई

149 Days ago
| by RTI News

bd758883-9749-42aa-8529-c19b284fa6db

संवाददाता: आरके शर्मा /मोनिक शर्मा, चंडीगढ़ (पंजाब)

चंडीगढ़ (पंजाब) 
आज चंडीगढ़ को भी जोर का झटका बहुत जोर से लगा ! जब सिटी ब्यूटीफुल को स्मार्ट सिटी की पहली सीढ़ी के पहले पायदान पर स्थान ही नहीं मिला ! पहली 20 स्मार्ट सिटीज के रेस कोर्स में लुधियाना ने बाजी मार ली  है ! स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने पहले 20 शहरों के नाम तय कर दिये हैं। लेकिन पहली लिस्ट में यूपी और बिहार के शहरों को निराशा हाथ लगी है। पहली लिस्ट में महाराष्ट्र के तीन शहरों, मध्य प्रदेश के तीन शहरों, राजस्थान के दो शहरों, गुजरात के दो शहरों को जगह हासिल करने में कामयाबी हाथ लगी है।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश से दो शहर, उड़ीसा से एक शहर, तमिलनाडु से दो शहर, कर्नाटक से एक शहर, केरल से एक शहर और असम से एक शहर जगह बनाने में कामयाब रहे।

चंडीगढ़ 24  जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी आये पर सिटी की झोली में कुछ डाले बिना दिल्ली वापस हो  गए ! स्थानीय सांसद किरनखेर को भी बड़ी उम्मीद थी कि मोदी स्मार्ट सिटी पैन में सिटी का इखलाक बुलंद रखेंगे ! पर मायूसी ने जैसे पीछा करने की कसम ही खाई हुई है !

इन शहरों के नामों के एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना ने गति पकड़ ली है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत के इतिहास में आज का दिन बेहद ही खास है। स्मार्ट शहरों को एक आदर्श मानक के तौर पर किया जायेगा।

जिन शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर चुना गया है वो कुछ इस तरह से हैं---

भुवनेश्वर, पुणे, जयपुर, सूरत, कोच्चि, अहमदाबाद, जबलपुर, विशाखापत्तनम शामिल हैं। इसके अलावा शोलापुर, देवगिरी, इंदौर, कोयंबटूर, काकीनाडा,
बेलगाम, उदयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, लुधियाना, भोपाल, नई दिल्ली शामिल है।

चुने गए शहरों को किस तरह से फायदा मिलेगा आइए जानते हैं-

बजट: सरकार ने स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 6,000 करोड़ का फंड मंजूर किया है। प्रोजेक्ट के तहत चुने हुए शहर को 5 साल तक हर साल 100 करोड़ रुपए की सहायता मिलेगी।

मकसद: 100 स्मार्ट शहर बनाने का मकसद शहरों में मौजूद संसाधन और इंफ्रास्ट्रक्चर का योग्य तरीके से उपयोग करना। साफ पर्यावरण देना आदि !

 
सिटी ब्यूटीफुल के स्मार्ट सिटी की श्रेणी में शामिल किये जाने के लिए एडवाइजर और होम सेक्रेटरी फाइनेंस सेक्रेटरी नगर निगम के आयुक्तों मेयर सब ने बहुत मेहनत की पर रंग फीका रहा !

Viewed 17 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1