DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
08:55 PM | Sun, 29 May 2016

Download Our Mobile App

Download Font

श्री-लंका से सामने 5 विकेट से ढेर हुई T-20 में दुनियां की No.1 टीम इंडिया

109 Days ago
| by RTI News

49125bcb-6004-4492-acd9-8bbc08ae9057

पुणे: भारत-श्रीलंका के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के पहले मैच में  T-20 में दुनियां की No.1 टीम इंडिया  विकेट से मैच में धराशाई हो गई।  इस मैच में श्रीलंका ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजों, खासतौर पर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे कसुन रजिथा ने 29 रनों पर 3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर दिया.

टी20 रैंकिंग में नंबर.1 के स्थान पर मौजूद टीम इंडिया 18.5 ओवर में 101 रन पर ही सिमट गई। जवाब में श्रीलंकाई टीम ने 18 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

हार कते बाद टीम इंडिया के कप्तान धोनी ने हार का जिम्मेदार पिच को ठहराया। उन्होंने कहा, ये पिच बैटिंग को सपोर्ट नहीं कर रही थी। साथ ही उन्होंने बैट्समैन पर भी निशाना साधा। धोनी ने कहा – बैट्समैन ने भी अपनी जिम्मेदारी नहीं समझी और अच्छे शॉट नहीं लगा पाए।

रीलंका की ओर से डेब्यू कर रहे कसुन रजिता और दसुन शनाका ने तीन-तीन विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बैटिंग पैराडाइज विकेटों पर जबर्दस्त बल्लेबाजी करने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन 11वें ओवर में जारी रहा। हार्दिक पांड्या महज दो रन के निजी स्कोर पर शनाका की गेंद पर पगबाधा हो गए।

14वें ओवर में रवींद्र जडेजा के रूप में भारत का आठवां विकेट गिरा। उन्हें सेनानायके ने पगबाधा आउट किया। मैच में युवराज सिंह ने आते ही दूसरी ही गेंद को छक्के के लिए भेजकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने सचित्र सेनानायके की गेंद को बाउंड्री के ऊपर से बाहर पहुंचाया। जमकर खेल रहे रैना से टीम को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन वे नौंवें ओवर में दसुन शनाका की गेंद पर चकमा खा गए और कवर के ऊपर से खेलने के फेर में बोल्ड हो गए। इसके बाद इसी ओवर में कप्तान धोनी भी 2 रन बनाकर विकेट दे बैठे।

धोनी ने पुल शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन वे गलती कर बैठे और विकेटकीपर ने शानदार कैच लपक लिया। 10वें ओवर में टीम इंडिया को उस समय जबर्दस्त झटका लगा, जब युवी भी पैवेलियन लौट गए। उन्हें दशमंथा चमीरा ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। इस मैच में भारत की और अश्विन ने सर्वाधिक 31 रन बनाए. 

भारतीय बल्लेबाजों में सबसे अच्छा प्रदर्शन रविचंद्रन अश्विन ने किया और नाबाद रहते हुए 31 रन बनाए। जबकि अन्य बल्लेबाजों में एक भी खिलाड़ी चल नहीं पाया। वहीं धवन ने 9, रहाणे ने 4, रैना ने 20, युवराज ने 10, कप्तान धोनी और हार्दिक पांड्या ने 2, जड़ेजा ने 6, नेहरा ने 6 और बुमराह ने शून्य रन बनाए।

श्रीलंकाई गेंदबाजों में रजीता और शानका ने 3, चमीरा ने 2 और सेनान्याके ने एक विकेट लिया। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया था। बता दें कि श्रीलंका टी-20 टीम के स्थायी कप्तान लसिथ मलिंगा की अनुपस्थिति में कमान संभालने वाले दिनेश चांडिमल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने के फैसले पर कहा कि पिच घासयुक्त है और उनकी टीम इस पर शुरु में विकेट हासिल कर भारतीय टीम को दबाव में लाना चाहेगी।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से हराने वाली भारतीय टीम में सिर्फ एक बदलाव किया गया है। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे को बुलाया गया है। श्रीलंका के लिए निरोशन डिकवेला अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पदार्पण कर रहे हैं।

टीमें :
भारत :
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, मनीष पांडेय, हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, पवन नेगी, आशीष नेहरा।

श्रीलंका : दिनेश चांडिमल (कप्तान/विकेटकीपर), दुष्मांथा चमीरा, निरोशान डिकवेला, बीनूरा फर्नाडो, दिल्हारा फर्नाडो, आसेला गुणारत्ने, दनुष्का गुणाथिलाका, चमारा कापुगेदरा, थिसारा परेरा, कासुन रजिथा, सचित्र सेनानायके, दासुन शनाका, मिलिंडा सिरिवर्देना, जेफ्री वांडरसे।

Viewed 24 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1