DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
04:02 AM | Fri, 27 May 2016

Download Our Mobile App

Download Font

संसद का बजट सत्र 23 तारीख से शुरू। रेल बजट 25 और आम बजट 29 फरवरी को

112 Days ago
| by RTI News

72f47fad-c7b0-46da-8f0d-a191afd98e13

नई दिल्लीः संसद का बजट सत्र इस महीने की 23 तारीख से शुरू होगा।  मंत्रिमण्‍डल समिति की बैठक के बाद केन्‍द्रीय मंत्री वेंकैया नायडु ने बताया कि रेल बजट 25 फरवरी को, आर्थिक सर्वेक्षण 26 फरवरी और आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा।

बजट सत्र का पहला भाग सोलह मार्च तक चलेगा वहीं दूसरा भाग 25 अप्रेल से शुरू होकर 13 मई तक चलेगा। इस बजट सत्र में कुल 31 बैठकें होंगी। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहले दिन संयुक्‍त सत्र को संबोधित करेंगे। अरूणाचल प्रदेश में राष्‍ट्रपति शासन संबंधी शासन अध्‍यादेश का  अनुमोदन संबंधी प्रस्‍ताव जैसे कई अहम विधायी कार्यों को प्रमुखता दी जाएगी। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने आज आशा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि सत्र में वस्‍तु एवं सेवा कर जीएसटी विधेयक पारित हो जाएगा। लेकिन सबकी नजर विपक्ष पर होगी, कि वो इस बिल पर सहयोग करता है या नहीं।

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि भारत वैश्‍विक आर्थिक संकट के दौरान भी मजबूती से खड़ा रहा है। आज नई दिल्‍ली में भारत निवेश सम्‍मेलन में  जेटली ने कहा कि भारत ने खुद को विश्‍व की तेजी से उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में  बनाये रखा है। उन्‍होंने कहा कि पिछले 19 महीनों के दौरान सरकार ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को विदेशी निवेश के लिए खोला है। उन्‍होंने कहा कि वैश्‍विक स्‍तर तक पहुंचने के लिए बेहतर सुविधाओं की जरूरत है। 
 
हमें बेहतर बुनियादी ढांचागत सुविधाएं चाहिए, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में। हमें वैश्‍विक रूप से प्रतिस्‍पर्धी शहरी ढांचागत सुविधाओं की भी जरूरत है। हमें बेहद सक्रिय निजी क्षेत्र की आवश्‍यकताहै। हम चाहते हैं कि लोगों को उनके निवेश के पूरे फायदों की जानकारी हो।

 जेटली ने कहा कि देश को बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में बड़े निवेश की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय करों को तर्कसंगत बनाने की दिशा में काम कर रहा है। वित्‍तमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि विपक्षी दल वस्‍तु और सेवा कर पारित कराने में सहयोग करेंगे। कुछ बदलाव की कांग्रेस की मांग के कारण वस्‍तु और सेवा कर राज्‍यसभा में अटका है।

Viewed 12 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1