DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
05:10 PM | Sun, 29 May 2016

Download Our Mobile App

Download Font

हैदराबाद नगर निगम चुनाव : दोपहर तक एक चौथाई वोट पड़े

117 Days ago

hyderabad-polls-voting

तेलंगाना राज्य के निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि दोपहर तक करीब 22 फीसदी मतदाताओं अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा। शहर में 7,802 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

150 डिविजन के लिए हो रहे इस चुनाव में 1,333 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है। इनकी किस्मत का फैसला 34,53,910 महिलाओं सहित कुल 74,23,980 मतदाताओं के हाथ में है।

अधिकारियों ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सभी जगहों पर मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।

कुछ डिविजन के मतदाताओं ने मतदाता सूची से अपना नाम गायब होने की शिकायत की।

मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो, इसके लिए चुनाव अधिकारियों ने व्यापक इंतजाम किए हैं और 30,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है।

चुनाव ड्यूटी में 46,545 कर्मियों को लगाया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग 3,200 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर इंटरनेट से मतदान करा रहा है। आयोग के अधिकारी और पुलिस भी मतदान प्रक्रिया पर नजर रख रहे हैं।

राज्य सरकार ने सभी दफ्तरों, शैक्षणिक संस्थानों, दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में अवकाश घोषित किया है। आईटी/आईटीईएस कंपनियों में भी हाफ-डे छुट्टी घोषित की गई है।

शुरुआत में मतदान की रफ्तार बहुत धीमी रही। शुरुआती तीन घंटों में 12 फीसदी से भी कम मतदाताओं ने मतदान किया। जीएचएमसी के अधिकारियों को उम्मीद है कि दिन चढ़ने के साथ मतदान रफ्तार पकड़ेगा।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन और उनकी पत्नी विमला नरसिम्हन ने खरताबाद मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने अपने परिजनों के साथ रामनगर स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला।

सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) के अभियान के अग्रणी व तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के. तारकराम राव ने बंजारा हिल्स में वोट डाला। उपमुख्यमंत्री महमूद अली, गृहमंत्री एन. नरसिम्हा रेड्डी, वाणिज्यिक कर मंत्री टी. श्रीनिवास यादव, टीआरएस महासचिव के. केशव राव सहित सत्तारूढ़ पार्टी के कई मुख्य नेताओं ने अपना वोट डाला।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की पत्नी भुवनेश्वरी, उनके बेटे लोकेश, बेटी ब्राह्मणि ने जुबली हिल्स स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला। चंद्रबाबू के रिश्तेदार और मशहूर तेलुगू अभिनेता बालाकृष्णा ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के अध्यक्ष व हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी, उनके भाई व पार्टी के विधायक अकबरूद्दीन ओवैसी ने भी वोट डाला।

टीआरएस को राजधानी हैदराबाद की सत्ता पर काबिज होने का पूरा यकीन है। टीआरएस के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पहले ही संकेत दे चुके हैं कि टीआरएस महापौर व उप-महापौर का पद पाने के लिए एमआईएम के साथ चुनाव बाद एक गठबंधन करेगी।

यह तेलंगाना राज्य के गठन के बाद पहला जीएचएमसी चुनाव है।

वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस इस बार अपने बूते पर चुनाव लड़ रहा है।
(IANS)

Viewed 22 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1