DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
10:30 AM | Mon, 30 May 2016

Download Our Mobile App

Download Font

होली है..! होली की खुमारी में भारत, शुभकामनाएं के साथ रंगों की बौछार

67 Days ago
| by RTI News

e4cbcc63-45f8-474e-ae54-efcbb0d1b9e1

नई दिल्ली: देशभर में आज होली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली समेत देशभर के कई शहरों में लोग सुबह से ही एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहें हैं। रंगों के इस त्योहार के मौके पर लोगों के ऊपर एक ख़ास खुमारी छा जाती है और लोग सारे गिले-सिकवे भूलकर उमंग से इस त्योहार को मनाते हैं।

होली का त्यौहार का जश्न इस बार पबाकिस्तान में भी देखा जा रहा है। हर ओर लोग रंगों के इस त्यौहार के जश्न में सराबोर है। लोग इस मौके पर एक-दूसरे को रंग लगाकर त्यौहार की बधाइयां दे रहे है।

होली का त्योहार भले ही भारत में मनाया जाता हो, लेकिन रंग और गुलाल के इस त्योहार को अब दुनियाभर में पहचान मिल चुकी है। हर्षोल्लास के इस पर्व पर सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने होली पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व सहिष्णुता, सौहार्द और समृद्धि की भावना को प्रतिबिंबित करता है।


राष्ट्रपति ने अपने 'होली' संदेश में कहा कि यह त्योहार हमारे बहु-सांस्कृतिक समाज के जीवंत रंगों को तथा सहिष्णुता और समरसता की भावना को झलकाता है, जो हमारी संस्कृति तथा सभ्यता का मूल तत्व रहा है। उन्होंने कहा, 'रंगों का यह अनोखा त्योहार बहुलवाद की भावना की आनंदमयी अभिव्यक्ति करे। यह हमारे नागरिकों के भाईचारे के बंधन को मजबूत करे।'

अंसारी ने कहा कि पूरे देश में परंपरा और उत्साह से मनाया जाने वाला होली का त्योहार गर्मी के आगमन का संकेत देता है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। उन्होंने कहा, 'रंगों के त्योहार होली के शुभ अवसर पर मैं देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।' अंसारी ने कहा, 'आशा करता हूं कि यह त्योहार हमारे जीवन में शांति, सौहार्द, समृद्धि और खुशहाली लाएगा।' प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, 'होली के शुभ अवसर पर सभी को ढेरों शुभकामनाएं।'

चाक चौबंद सुरक्षा
देश में होली के मौके पर आतंकी हमले को लेकर ख़ुफ़िया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। असम, दिल्ली और पंजाब के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक 6 आतंकवादियों के सीमा पार करने की खबर है। ये आतंकवादी पठानकोट सीमा के ज़रिए आए हैं।

आतंकियों का सरगना मोहम्मद खुर्शीद आलम नाम का शख्स है, जो पहले पाकिस्तानी सेना में था। इस आतंकी हमले की जानकारी नाइजीरिया के नंबर से आई कॉल से मिली है। हांलाकि ये ख़बर बेहद पुख्ता नहीं है, लेकिन सुरक्षा एजेंसिया होली की वजह से कोई ढिलाई नहीं बरतना चाहतीं।

Viewed 42 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1