DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
11:15 PM | Tue, 24 May 2016

Download Our Mobile App

Download Font

6 दिन की पूंछताछ के बाद 14 दिन के लिए जेल पहुंचे अनिर्बान-उमर

83 Days ago
| by RTI News

49bc842b-939b-41bc-b11e-25a26890938a

नई दिल्लीः दिल्ली के जवाहर लाल यूनीवर्सिटी में भारत विरोधी नारेबाजी करके  कथित रुप से 'देशद्रोह' के आरोप में गिरफ्तार उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य को दिल्ली की अदालत ने 6 दिन की पुलिस रिमांड के बाद 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

आपको बता दें कि जवाहर लाल यूनीवर्सिटी कैंपस में 9 फरवरी 2016 की देर रात को भारत विरोधी नारों से जुड़े एक कार्यक्रम के आयोजन के सिलसिले में गिरफ्तार इन दोनों को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजा है।

जेएनयू के छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार भी ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं। उनके खिलाफ भी पुलिस ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य से 5 दिन तक साउथ दिल्ली पुलिस और एक दिन स्पेशल सेल ने पूछताछ की। इसके बाद मैजिस्ट्रेट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। रिमांड अवधि खत्म होने पर दिल्ली की स्पेशल सेल ने मंगलवार को उन्हें अदालत के सामने पेश किया और न्यायिक हिरासत में लिए जाने की गुहार लगाई।

मामले की गंभीरता और दिल्ली हाईकोर्ट में कन्हैया कुमार की जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान हुई किरकिरी को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने 28 फरवरी को केस पुलिस की एंटी टेरर सेल (स्पेशल सेल) को ट्रांसफर कर दिया। इन दोनों से पूछताछ के लिए सेल ने अदालत से एक दिन का वक्त मांगा था। कुमार समेत तीनों आरोपियों से अब तक की पूछताछ के संबंध में पुलिस ने दावा किया था कि तीनों आरोपियों से एक साथ पूछताछ के बाद जवाहर लाल यूनीवर्सिटी के उस विवादित कार्यक्रम में नजर आए 22 लोगों की पहचान कर ली गई, जिसमें कुछ बाहरी लोग भी शामिल हैं।

उमर खालिद और अनिर्बान भट्टचार्य के सरेंडर करने के बाद अदालत ने 24 फरवरी को उन्हें 3 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा था। उसके बाद 27 फरवरी को पुलिस की मांग पर दोनों की रिमांड 2 दिन के लिए और 29 फरवरी को एक दिन के लिए बढ़ा दी गई। दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश का पालन करते हुए पुलिस ने मामले में रिमांड प्रक्रिया से जुड़ी पूरी कार्यवाही को गोपनीय रखा। घटना के बाद 12 फरवरी से फरार चल रहे खालिद और अनिर्बान 21 फरवरी को जेएनयू कैंपस लौटे थे।

Viewed 8 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1