अगले साल से NEET में हिजाब, बुर्का, कड़ा और कृपाण को इजाजत

news

हिजाब, बुर्का, कड़ा और कृपाण को अगले साल से नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) में इजाजत दे दी गई है।
हालांकि इसके लिए कैंडिडेट्स को संबंधित एग्जाम सेंटर्स पर गेट बंद होने से कम से कम एक घंटे पहले जानकारी देनी होगी।
अंडरग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेंस के लिए ऑल इंडिया स्तर पर होने वाली NEET परीक्षा 3 मई 2020 को होगी। परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी और गेट दोपहर साढ़े 12 बजे बंद हो जाएंगे।
NEET एग्जाम के लिए ड्रेस कोड बहुत ही सख्त है लेकिन धार्मिक रूप से संवेदनशीलता को देखते हुए कुछ मामलों में अब ढील देने का फैसला हुआ है।
ऐसे कैंडिडेट जो ड्रेस कोड के खिलाफ कुछ भी पहने हुए हों या मेडिकल रीजन से कोई चिकित्सकीय उपकरण पहने हुए हों, उन्हें ऐडमिट कार्ड जारी होने से पहले ही इसकी अनुमति लेनी जरूरी होगी।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस परीक्षा में दूसरे की जगह पर बैठने या फ्रॉड करने की कोशिश को रोकने के लिए अन्य कदमों के साथ-साथ आर्टिफिशल इंटेजिंस का भी सहारा ले रही है। NEET के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। किसी भी तरह के फ्रॉड की कोशिशों को रोकने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कैंडिडेट्स से एक अतिरिक्त पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करा रही है। इसके अलावा दसवीं और बारहवीं के रोल नंबर और सर्टिफिकेट की भी जांच की जाएगी।
इस बार का NEET-UG पहले के मुकाबले बड़ा होने जा रहा है क्योंकि काम करना शुरू कर चुके 8 ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) और जवाहरलाल नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशनल एंड रिसर्च (JIPMER) पुदुचेरी भी इस बार इसमें शामिल हैं। इस बार की NEET परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित होगी और पहली बार इन सभी भाषाओं में इन्फॉर्मेशन बुलेटिन उपलब्ध कराया जाएगा।
NEET 2020 का कार्यक्रम
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन- 2 दिसंबर से 31 दिसंबर 2019 तक
फी जमा करने की आखिरी तारीख- 1 जनवरी 2020 (11:50 pm)
आवेदन में सुधार- 15 जनवरी से 31 जनवरी 2020
ऐडमिट कार्ड की डाउनलोडिंग- 27 मार्च 2020
परीक्षा तिथि- 3 मई 2020
परीक्षा का समय- दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक
रिजल्ट- 4 जून 2020
-एजेंसियां

 

The post अगले साल से NEET में हिजाब, बुर्का, कड़ा और कृपाण को इजाजत appeared first on Legend News.

(LEGEND NEWS)

9 Days ago