Best for small must for all
Promote your Business

इस बार कुछ महीनों के लिए टल सकती हैं CBSE की परीक्षाएं

news

नई दिल्‍ली। कोविड-19 महामारी के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की परीक्षाएं इस बार कुछ महीनों के लिए टल सकती हैं। संकेत मिल रहे हैं कि इस बार सीबीएसई मई महीने में बोर्ड की परीक्षा ले।
महाराष्ट्र और गुजरात की सरकारें स्पष्ट कर चुकी हैं कि मई 2021 से पहले बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करवाना संभव नहीं दिख रहा है।

कोरोना के कारण देशभर में स्कूल आठ महीने से बंद हैं। अब जब दुनियाभर में कोरोना की दूसरी लहर जोर पकड़ती दिख रही है तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तीसरी लहर आ चुकी है। बाकी राज्य भी अब तक कोविड-19 महामारी के प्रभाव में हैं। ऐसे में विभिन्न राज्यों के अपने-अपने बोर्ड समेत सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड भी परीक्षाएं टालने पर विचार कर रहे हैं। यूं भी सीबीएसई अक्सर नवंबर महीने तक बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दिया करता था, लेकिन इस बार इस महीने डेट शीट आने कम संभावना दिख रही है। अक्टूबर में सीबीएसई ने संकेत दिया था कि बोर्ड परीक्षाएं 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती हैं।

पिछले वर्ष नवंबर की शुरुआत में ही सीबीएसई ने डेट शीट जारी कर दी थी। इस बार सीबीएसई ने कहा है कि एग्जाम या सिलेबस से जुड़ी कोई भी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी। संभव है कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय भी इस बारे में कोई घोषणा करे। कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षा की तारीख ही नहीं, इसका प्रारूप भी बदल सकता है। चूंकि 30% सिलेबस की कटौती की जा चुकी है तो स्वाभाविक है कि बाकी 70% सिलेबस से ही सवाल आएंगे। परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए तरह-तरह के इंतजाम किए जाने की संभावना है।

(LEGEND NEWS)

11 Days ago

Download Our Free App

Advertise Here