आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

कच्चा तेल नरम, पेट्रोल, डीजल की महंगाई से राहत नहीं

News

नई दिल्ली: खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव कम होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन नरमी बनी हुई थी, लेकिन भारत में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने से भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चे तेल के सौदों में शुक्रवार को नरमी बनी हुई थी।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सुबह 9.21 बजे कच्चे तेल के जनवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 13 रुपये की कमजोरी के साथ 4,224 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। एमसीएक्स पर छह जनवरी को कच्चे तेल का भाव 4,670 रुपये प्रति बैरल तक उछला था, जिसके बाद करीब 450 रुपये प्रति बैरल की गिरावट आई है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 65.16 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। छह जनवरी को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड 68.91 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जिसके बाद तीन डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।

न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के फरवरी अनुबंध में 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 59.37 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

हालांकि, पेट्रोल दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे लीटर महंगा हो गया और डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 11 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया।

देश के अन्य शहरों व क्षेत्रों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 76 रुपये लीटर के करीब हो गया है जबकि डीजल के कीमत 69 रुपये से ज्यादा हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 75.96 रुपये, 78.54 रुपये, 81.55 रुपये और 78.92 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बढ़कर क्रमश: 69.05 रुपये, 71.42 रुपये, 72.41 रुपये और 72.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

(RTI NEWS)

216 Days ago

Download Our Free App

Advertise Here