आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

चीन की राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन

News

बीजिंग। चीन की राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा का वार्षिक सम्मेलन का पेइचिंग में उद्घाटन हुआ। राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत चीनी कम्युनिस्ट पार्टी व देश के नेताओं ने इस में भाग लिया। एनपीसी के 2897 प्रतिनिधियों ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

कोविड-19 महामारी के कुप्रभाव से 22 वर्षो में यह पहली बार है कि एनपीसी का वार्षिक सम्मेलन मई तक स्थगित किया गया है। उसी दिन आयोजित उद्घाटन समारोह में सभी उपस्थितों ने सब से पहले कोविड-19 महामारी से मरने वाले शहीदों व मृतकों के प्रति शोक प्रकट किया।

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने सम्मेलन में बीते एक साल में सरकार की कार्य रिपोर्ट दी, और इस साल के कार्य के प्रति सुझाव भी पेश किये।

उन के अलावा सम्मेलन में कानून से जुड़ी दो कार्यसूची शामिल की गयी हैं। यानी चीन की पहली सिविल संहिता के मसौदे और हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा से जुड़ी कानूनी व्यवस्था व निष्पादन तंत्र की स्थापना व सुधार के मसौदे की चर्चा की जाएगी।

2019 में अनेक मुसीबतों व चुनौतियों का सामना करने की स्थिति में चीन ने प्रमुख लक्ष्य को पूरा किया है। चीन में आर्थिक प्रचालन स्थिर रहा, जन-जीवन का और सुधार किया गया है, जिस ने खुशहाल समाज का निर्माण पूरा करने के लिए निर्णायक आधार तैयार किया है।

2019 में चीन के जीडीपी में 6.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जो 991 खरब चीनी युआन तक पहुंचा था। शहरों में 13.52 लाख लोगों को नये नौकरी के मौके दिये गये हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब आबादी में 11.09 लाख की कटौती आयी है। नागरिकों की औसत आमदनी 30 हजार चीनी युआन पार गयी है।

वर्ष 2020 में चीन सरकार रोजगार की स्थिरता और जन जीवन की सुनिश्चितता पर प्राथमिकता देगी। गरीबी उन्मूलन कार्य में जीत हासिल करने के साथ व्यापक रूप से खुशहाल समाज का निर्माण पूरा करने की बड़ी कोशिश करेगी।

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 22 मई को कहा कि इस साल चीन सक्रिय वित्तीय नीति और स्थिर मुद्रा नीति अपनाएगा। पिछले साल की तुलना में वित्तीय घाटे के पैमाने में 10 खरब चीनी युआन का इजाफा होगा। साथ ही चीन 10 खरब चीनी युआन का खास राष्ट्रीय ऋण जारी करेगा। यह खास वक्त पर उठाया गया खास कदम है।

(RTI NEWS)

6 Days ago

Download Our Free App