Best for small must for all

जनवरी सत्र के लिए IGNOU का पुनः पंजीकरण 2021 शुरू हुआ

news

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2021 सत्र के लिए फिर से पंजीकरण के लिए एक आवेदन पत्र जारी किया है। आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में भरा जा सकता है। उम्मीदवार, जो अगले सेमेस्टर / वर्ष में अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, को 1 दिसंबर से IGNOU 2021 को फिर से पंजीकरण के लिए चुनना होगा।

आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। होमपेज के बाईं ओर, "ऑनलाइन पुनः पंजीकरण जनवरी 2021" टैब पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को ignou.samarth.edu.in पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, जिसमें उन्हें अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि, अधिकांश यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए फिर से पंजीकरण शुरू हो गया है। परिषद एक और दो दिनों में एमपी, एमपीबी और एमसीए पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र जारी करेगी।

जनवरी 2021 सत्र के लिए अपनी इग्नू पुनः पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को इग्नू पोर्टल पर निर्देशों के माध्यम से जाना चाहिए। इग्नू पुनः पंजीकरण एक अनिवार्य प्रक्रिया है जिसके माध्यम से उम्मीदवार अगले वर्ष या किसी कार्यक्रम के सेमेस्टर के लिए पंजीकरण करते हैं।

इस प्रकार, यह केवल दो-तीन साल की अवधि के स्नातक, स्नातकोत्तर, सेमेस्टर-आधारित कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों पर लागू होता है। उम्मीदवार अगले वर्ष या सेमेस्टर के लिए फिर से पंजीकरण कर सकते हैं, भले ही उन्होंने असाइनमेंट जमा किया हो या पिछले सेमेस्टर की टर्म-एंड परीक्षा में उपस्थित हुए हों या नहीं। (AIR NEWS)

44 Days ago
Advertise Here