ट्विटर, 22 नवम्बर से राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा

News

ट्विटर अगले महीने की 22 तारीख से पूरे विश्‍व में राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा। राजनेताओं की ओर से सोशल मीडिया पर गलत सूचनाएं देने पर हो रही आलोचना को देखते हुये ट्विटर ने यह निर्णय लिया है।

उसके अनुसार राजनीतिक संदेशों को लोगों तक पहुंचाने के लिए मेहनत की जानी चाहिए न कि विज्ञापनों की खरीददारी । ट्विटर के प्रतिद्वंदी फेसबुक ने अभी हाल में ही राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने से मना कर दिया था।

ट्विटर के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसी ने इस प्रतिबंध के बारे में विस्‍तार से एक ट्वीट में कहा कि व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों के लिए इंटरनेट पर विज्ञापन देना निसंदेह एक प्रभावशाली और ताकतवर माध्‍यम है लेकिन यह ताकत राजनीति के लिए हानिकारक भी सिद्ध हो सकती है।

बीबीसी के अनुसार प्रतिबंध के इस समाचार ने अमरीका के 2020 में होने वाले चुनावों में राजनीतिक धड़ों को विभाजित कर दिया है। राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के दोबारा उम्‍मीदवारी के चुनाव प्रचार अभियान के प्रबंधक ब्रेड पार्स्‍कल ने कहा है इस प्रतिबंध को ट्रम्‍प और कंजर्वेटिव्‍स की आवाज दबाने का वामपंथियों का एक प्रयास बताया लेकिन राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी जो बिडेन के चुनाव अभियान के प्रवक्‍ता बिल रूसो ने ट्विटर की इस पहल का लोकतंत्र की एकता के लिए स्‍वागत किया है। (AIR NEWS)

Download Our Free App