आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

तटीय क्षेत्र से दोपहर में टकराएगा चक्रवाती तूफान अम्फान: आईएमडी

News

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान अम्फान के प्रभाव के कारण भारत के पश्चिम बंगाल के दीघा और ओडिशा के पारादीप तट पर बुधवार की सुबह भारी बारिश हुई। वहीं भारतीय राज्यों के तटीय इलाकों और पड़ोसी देश बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में यह चक्रवाती तूफान दोपहर को टकराएगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि चक्रवाती तूफान अम्फान सुबह 8.30 बजे ओडिशा के पारादीप से लगभग 120 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में था। यह सुंदरबन के करीब से पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटीय इलाके यानी दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच से होकर गुजरेगा। तूफान तटीय इलाकों में दोपहर को दस्तक देगा।

विभाग ने यह भी बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान 20 मई 2020 को सुबह 7.30 बजे बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी में एक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित था, जो कि पारादीप के करीब 125 किलोमीटर पास और दीघा से 225 किलोमीटर दक्षिण में और बांग्लादेश के खेपूपारा से 380 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है।

विभाग ने कहा कि केंद्र के करीब चक्रवाती तूफान अम्फान की वर्तमान तीव्रता 170-180 किलोमीटर प्रति घंटा है और 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है।

तट के अवलोकन के अनुसार, आईएमडी ने कहा कि पारादीप में हवा की गति 102 किलोमीटर प्रति घंटा, चंदबली में 74 किलोमीटर प्रति घंटा, भुवनेश्वर में यह 37 किलोमीटर प्रति घंटा, बालासोर में 61 किलोमीटर प्रति घंटा और पुरी में गति 41 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

तूफान की गंभीरता देखते हुए सरकार ने लाखों लोगों को संवेदनशील क्षेत्रों से बाहर निकाल कर सुकरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है।

(RTI NEWS)

48 Days ago

Download Our Free App

Advertise Here