आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

पश्चिम बंगाल कक्षा 12 परीक्षा की तारीखों की घोषणा

news

कोलकाता: पश्चिम बंगाल काउंसिल फॉर हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन (WBHSC) ने कल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा की है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 29 जून से शुरू होगी और 6 जुलाई, 2020 को समाप्त होगी।

अंतिम परीक्षा कार्यक्रम बाद में अधिसूचित किया जाएगा। इससे पहले, राष्ट्रव्यापी बंद के कारण कक्षा 12 की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने 23 मार्च, 25 मार्च और 27 मार्च, 2020 को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया।

यह घोषणा पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने की थी, साथ ही परीक्षा के संबंध में घोषणा में यह भी कहा गया है कि छात्रों को मास्क पहनना चाहिए, सैनिटाइज़र ले जाना चाहिए और परीक्षा हॉल में सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहिए।

इस वर्ष की रिपोर्टों के अनुसार, 2 लाख छात्र कक्षा 12 की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए और शेष विषय जो आयोजित किया जाना बाकी है, वे हैं भौतिकी, पोषण, शिक्षा, लेखा, रसायन, अर्थशास्त्र, पत्रकारिता और जनसंचार, संस्कृत, फारसी, अरबी फ्रांसीसी और सांख्यिकी, भूगोल, लागत और कराधान, गृह प्रबंधन और परिवार संसाधन प्रबंधन।

इसके साथ ही, बोर्ड ने स्कूलों से इस वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों को बढ़ावा देने के लिए कहा है। इसके लिए, उन्हें परिषद द्वारा पूर्व में निर्दिष्ट प्रारूप में कक्षा XI की पहले से ही पूर्ण की गई परीक्षाओं के अंक भेजने की जरूरत है और 22 जून के भीतर पिछले वर्ष के मानदंडों के अनुसार वितरित किया जाना चाहिए। (INDIAONLINE)

8 Days ago

Download Our Free App