पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू

news

कोलकाता| पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती गुरुवार को राज्य भर के 58 मतगणना केंद्रों पर शुरू हो गई। 294 विधानसभा क्षेत्रों में फैले 78,799 मतदान केंद्रों से ईवीएम में बंद पड़े जनादेश का ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा लगभग 25,000 मतगणना कर्मियों को तैनात किया गया है।

मतगणना डाक मतपत्रों से शुरू हुई, जिसके बाद ईवीएम खोले जाएंगे। एक बार ईवीएम में मतदान की गिनती खत्म हो जाने के बाद, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच वीवीपैट की पर्चियों का मिलान मतगणना पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में वोटिंग मशीनों के साथ किया जाएगा।

एक अधिकारी के अनुसार, वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की गिनती, पोस्टल बैलट की गिनती, ईवीएम में वोट और इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) की स्कैनिंग प्रक्रिया को लंबा कर देगी।

पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय बसु ने कहा, "हमारा उद्देश्य पूरी गिनती को सही और निर्बाध रूप से पूरा करना है। हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों की गिनती एक ही मेज पर होगी। इसलिए अंतिम परिणाम शुक्रवार तक आने की उम्मीद है।"

इसके अलावा, इस्लामपुर, हबीबपुर (एसटी), कंडी, नौडा, दार्जिलिंग और भाटपारा विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए भी मतगणना की जाएगी। दो संसदीय निर्वाचन क्षेत्र -कोलकाता उत्तर और झारग्राम में अधिकतम 25 राउंड की मतगणना होगी।

वहीं, जलपाईगुड़ी, रायगंज और बालूरघाट सीटों के लिए केवल 10 राउंड की मतगणना होगी।

 

(RTI NEWS)