आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाला कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग: भारत

news

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाला कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा है और उम्‍मीद है कि एक दिन वह भी भारत के अधिकार क्षेत्र में होगा। अपने मंत्रालय के सौ दिन के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए उन्‍होंने ये बात कही।

पीओके पर हमारा नजरिया पहले अब और बाद में भी हमेशा से बहुत स्‍पष्‍ट रहा है कि पीओके भारत का अभिन्‍न अंग है। हम ये आशा करते हैं कि ये एक दिन यह हमारे अधिकार क्षेत्र में होगा।

पाकिस्‍तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव मामले में जयशंकर ने कहा कि भारत का उद्देश्‍य उनका हालचाल जानने के लिए उनसे सम्‍पर्क स्‍थापित करना था।

लद्दाख में पैंगाग झील के पास भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव पर विदेश मंत्री ने कहा कि वहां टकराव था और उसे हल कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के बारे में अलग -अलग धारणा के कारण होती हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि अमरीका में ह्यूस्‍टन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आगामी कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की उपस्थिति भारतीय-अमरीकी समुदाय के लिए सम्‍मान की बात है और एक बड़ी उपलब्धि भी है।

अगर आज इतना बड़ा कार्यक्रम वहां होता है और उसमें राष्‍ट्रपति ट्रंप जैसी बड़ी हस्‍ती शामिल होती है तो यह साफ कर रहा है कि अमेरीका में भारतीय समुदाय कहां पर पहुंच गया है, उनका कितना सम्‍मान है अमेरीका में।

एस जयशंकर ने कहा कि भारत और अमरीका के बीच संबंध परिपक्‍व हुआ है और मजबूत भी है। उन्‍होंने कहा कि जैसे- जैसे संबंध बढ़ेगा वहां कुछ मुद्दे भी होंगे। (AIR)

253 Days ago

Video News

Download Our Free App