प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के लिए अमरीका रवाना

news

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा बैठक और कई अन्‍य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कल रात अमरीका की सात दिन की यात्रा पर रवाना हो गए। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक गरीबी उन्‍मूलन, गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई और समावेशों के लिए बहुपक्षीय प्रयास तेज करने पर आधारित होगी। प्रधानमंत्री ने रवाना होने से पहले अपने वक्‍तव्‍य में बहुपक्षीय एकजुटता को और अधिक प्रभावकारी तथा समावेशी बनाने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। और कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यक्रमों में भागीदारी के माध्‍यम से वे सतत् विकास लक्ष्‍य प्राप्‍त करने की दिशा में भारत की सफलता सामने रखेंगे।

प्रधानमंत्री कल, ह्यूस्‍टन में अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के साथ भारतीय समुदाय को हाउडी मोदी कार्यक्रम में सम्‍बोधित करेंगे। श्री मोदी ने कहा कि भारतवंशियों के कार्यक्रम में अमरीकी राष्‍ट्रपति की उपस्थिति भारत की व्‍यापक पहुंच के प्रमाण में ऐतिहासिक साबित होगी।

व्‍यापक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम से संबंधित संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आयुष्‍मान भारत सहित विभिन्‍न उपायों से जरुरतमंदों को स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल मुहैया कराने में भारत की उपलब्धियां साझा करेंगे।

मंगलवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती को समर्पित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पचास किलोवाट के गांधी सौर पार्क और गांधी शान्ति उपवन का उद्घाटन करेंगे।

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ग्‍लोबल गोलकीपर्स अवार्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। स्‍वच्‍छ भारत अभियान के माध्‍यम से स्‍वच्‍छता क्षेत्र में कुशल नेतृत्‍व के लिए उन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा बैठक से अलग अन्‍य देशों के नेताओं और संयुक्‍त राष्‍ट्र संस्‍था प्रमुखों से भी मिलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को एनआरजी स्‍टेडियम में अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के साथ भारतीय अमरीकी समुदाय को हाउडी मोदी सम्‍मेलन में सम्‍बोधित करेंगे। उनका पहला कार्यक्रम है अमरीका के ऊर्जा और व्‍यापार जगत के चोटी के सीईओज के साथ राउंड टेबल पर चर्चा। इसके बाद वे न्‍यूयॉर्क के लिए रवाना हो जाएंगे। 23 सितम्‍बर को न्‍यूयॉर्क में प्रधानमंत्री कलाइमेट एक्‍शन समिट को सम्‍बोधित करेंगे। साथ ही आतंकवाद के खिलाफ मुहिम पर विश्‍व के नेताओं से रुबरू होंगे। 28 सितम्‍बर को प्रधानमंत्री स्‍वदेश वापस लोटेंगे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, ह्यूस्‍टन ।

हमारे विशेष संवाददाता ने अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृगंला से प्रधानमंत्री की यात्रा के महत्‍व के बारे में बातचीत की। श्री श्रृगंला ने कहा कि भारतीय-अमरीकी समुदाय दोनों देशों के बीच एक सशक्‍त सेतु है।

हमारे दोनों देशों के जो समुदाय है यूनाइटिड स्‍टेट में इनका वह शक्ति लेके कैसे हम अपने सम्‍बंध को बढ़ा सकते हैं। इनका समर्थन लेके हमारे रिस्‍ते कैसे मजबूत कर सकते हैं। इसके बारे में दोनों राष्‍ट्रपति जी और प्रधानमंत्री जी मेरे ख्‍याल से जरुर कुछ कहेंगे। (AIR)

Download Our Free App