बंगाल में 9 सीटों पर मतदान जारी

news

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण के तहत रविवार को नौ सीटों पर मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ।

दम दम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर निर्वाचन क्षेत्रों में 17,058 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है जहां लगभग 1, 49,10,643 मतदाता 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

उम्मीदवारों में 94 पुरुष हैं और 17 महिलाएं शामिल हैं।

मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

बंगाल की 42 संसदीय सीटों में से कोलकाता उत्तर सीट में सबसे अधिक उम्मीदवार (21) हैं, जबकि इसके मतदाताओं की संख्या सबसे कम (14.44 लाख) है।

दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी दूसरी बार सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के फवाद हलीम, भाजपा के नीलांजन रॉय और कांग्रेस के सौम्या ऐच रॉय के खिलाफ खड़ा किया गया है।

कोलकाता के दक्षिणी उपनगर में जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र में लोकप्रिय बंगाली अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती चुनाव लड़ रही हैं, जिन्हें माकपा नेता और शहर के पूर्व मेयर विकास रंजन भट्टाचार्य और भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने चुनौती दी है।

कोलकाता उत्तर में, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा और सांसद व शारदा चिट फंड घोटाले के आरोपी सुदीप बंद्योपाध्याय आमने-सामने हैं। माकपा ने कनिका बोस घोष को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने सैयद शाहिद इमाम को उम्मीदवार बनाया है।

कोलकाता दक्षिण में, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सहित कई स्टार वोटर अपने वोट डालेंगे। चंद्र कुमार बोस भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि तृणमूल ने माला रॉय और माकपा ने जादवपुर विश्वविद्यालय की प्रोफेसर नंदिनी मुखर्जी को मैदान में उतारा है।

बसीरहाट लोकसभा सीट से बंगाली अभिनेत्री नुसरत जहां को तृणमूल ने उतारा है। वह भाजपा के सयंतन बसु के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

 

(RTI NEWS)