आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर खेल मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

News

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर उनको श्रद्धांजलि दी है। बलबीर का सोमवार को 96 साल की आयु में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

रिजिजू ने ट्वीट किया, "महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन की खबर सुनकर काफी दुख पहुंचा। वह लंदन ओलम्पिक-1948, हेइसिंकी ओलम्पिक-1952 और मेलबर्न ओलम्पिक-1956 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिससा थे। मैं उनको तहेदिल से श्रद्धांजलि देता हूं और उनकी आत्म की शांति के लिए दुआ करता हूं।"

बलबीर सिंह के परिवार ने उनके निधन की जानकारी दी। बीते कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में उनका ईलाज चल रहा था। वह अर्धकौमा वाली स्थिति में थे।

आठ मई को उन्हें तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका कोविड-19 का टेस्ट भी कराया गया थो जो निगेटिव आया था। बलबीर सिंह सीनियर 1948 के लंदन ओलंपिक, 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

मेलबर्न ओलंपिक में बलबीर सिंह सीनियर ने भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्व किया था। वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली टीम के कोच थे साथ ही उन्हीं के कोच रहते हुए हुए टीम ने 1971 का विश्व कप में कांस्य पदक जीता था। 1957 में में उन्हें पद्मश्री मिला था।

(RTI NEWS)

43 Days ago

Download Our Free App

Advertise Here