बिहार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू

news

पटना| लोकसभा चुनाव की बिहार की 40 सीटों की मतगणना गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू हो गई। राज्य के 33 मतगणना केंद्रों पर प्रारंभ हुई मतगणना को लेकर सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ-साथ नवादा और डिहरी विधानसभा उपचुनाव के मतों की गिनती भी गुरुवार को ही हो रही है।

बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच़ आऱ श्रीनिवास ने बताया कि मतगणना के लिए केंद्रों पर 125 काउंटिंग ऑब्जर्वर और करीब 17 हजार कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 40 लोकसभा क्षेत्रों के 243 विधानसभा क्षेत्रों में डाले गए वोटों की गिनती अलग-अलग 287 हल में की जाएगी। मतगणना की शुरुआत सर्विस वोटरों के मतों की गिनती के साथ शुरू हो गई है।

उन्होनें बताया कि शुरुआती रूझान तो जल्द मिलने लगेंगे, परंतु अधिकारिक परिणाम दोपहर के बाद ही मिलने की संभावना है। मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को इस मतगणना के बाद कुल 626 प्रत्याशियों का फैसला हो जाएगा। इनमें 570 पुरुष और 56 महिलाएं हैं। इनमें कई केंद्रीय मंत्री और दिग्गज नेता शामिल हैं। इधर, मतगणना को लेकर राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी विशेष व्यवस्था की गई है।

 

()