योगी सरकार का बड़ा फैसला, मदरसों में पढ़ाई जाएंगी NCERT किताबें,लगेंगे स्काउट-गाइड शिविर

news

यूपी के मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के अध्यन प्रणाली में बड़ा परिवर्तन किया गया है। बता बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य के मदरसा छात्रों के लिए नई सौगात लेकर आई है। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि अब मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को एनसीईआरटी की मुफ्त किताबें मुहैया कराएगी। इसके साथ ही मदरसों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जाएंगे।

बेहतर शिक्षा के साथ होगा शारीरिक विकास-
लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि सरकार का मकसद बच्चों के भविष्य को संवारना है, ताकि उनका कल बेहतर हो सके. मदरसों में अब अरबी और उर्दू के अलावा अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, हिंदी और अन्य विषयों को भी पढ़ाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार कवायद कर रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के लिए योगी सरकार एनसीसी और स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर शुरू कर रही है।

500 से ज्यादा है सूबे में मदरसों की संख्या-
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस समय 500 से ज्यादा मदरसा संचालित किए जा रहे है। इन सभी मदरसों में हजारों की संख्या में छात्र पढ़ते हैं राज्य सरकारें अलग से लिए मदरसे का बजट बनाती हैं। इसके साथ ही सैलरी और स्कूल का खर्च भी राज्य सरकार देती है।

मदरसों को लेकर लिए जा चुके है अहम फैसले
मदरसा शि़क्षा पर यूपी सरकार लगातार काम कर रही है।, इससे पहले मदरसों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, शिक्षकों का पूरा ब्योरा और तमाम दूसरे नियमों को लागू करने को लेकर योगी सरकार ने फैसला लिया था।

 

The post योगी सरकार का बड़ा फैसला, मदरसों में पढ़ाई जाएंगी NCERT किताबें,लगेंगे स्काउट-गाइड शिविर appeared first on SpashtAwaz.

(SPASHTAWAZ NEWS)

149 Days ago

Download Our Free App