विंग कमांडर अभिनंदन को 'वीर चक्र' देने की सिफारिश

news

नई दिल्‍ली। वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के लिए युद्धकालीन वीरता पुरस्कार वीर चक्र की सिफारिश की है साथ ही वायुसेना ने सुरक्षा कारणों से विंग कमांडर अभिनंदन का कश्मीर से बाहर तबादला कर दिया है। वह श्रीनगर एयरबेस पर तैनात थे। उन्हें पाकिस्तानी सीमा से लगते पश्चिमी सेक्टर के अहम एयरबेस पर तैनाती दी जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि विंग कमांडर की तैनाती का आदेश जारी कर दिया गया है और वह जल्द ही श्रीनगर एयरबेस से अपने तैनाती की जगह जाएंगे।

नई तैनाती भी फाइटर बेस की है और यदि उन्हें विमान उड़ाने की अनुमति मिलती है तो वह उड़ान भर सकेंगे। सूत्रों का कहना है कि कश्मीर घाटी में पाकिस्तानी आतंकवादियों और उनके मददगारों की मौजूदगी के चलते अभिनंदन की जान को खतरा था।

एयर स्ट्राइक में शामिल रहे 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के पायलटों की बहादुरी के लिए वायुसेना मेडल की सिफारिश की गई है। यह जानकारी सरकारी सूत्रों ने दी।

वीर चक्र युद्ध के समय वीरता के लिए सेना में दिया जाने वाला परम वीर चक्र और महावीर चक्र के बाद तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के एयर स्ट्राइक के अगले दिन हमला करने आए पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए अभिनंदन ने पाक के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

मिग-21 लड़ाकू विमान से एफ-16 को मार गिराने का संभवत: पहला मौका था। हालांकि विंग कमांडर का विमान भी हादसे का शिकार हो गया था और वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरे थे। पाक ने उन्हें बंदी बना लिया था लेकिन एक दिन बाद ही रिहा कर दिया गया था।

 

 

()

Download Our Free App