आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

शी चिनफिंग और ट्रम्प के बीच फोन पर बातचीत

news

बीजिंग, | चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 18 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फोन पर बातचीत की। ट्रम्प ने कहा कि वे "जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति शी के साथ एक बार फिर मुलाकात करके द्विपक्षीय संबंध और समान रुचि वाले मुद्दों पर गहन रूप से विचार-विमर्श करने की प्रतीक्षा में हैं। अमेरिका अमेरिका-चीन आर्थिक व्यापारिक सहयोग को महत्व देता है। आशा है कि द्विपक्षीय कार्य दल संपर्क करेंगे, ताकि शीघ्र ही मतभेदों को दूर करने का उपाय मिल सके। विश्वास है कि सारी दुनिया अमेरिका और चीन के बीच समझौता चाहती है।"

शी चिनफिंग ने कहा, "इधर के समय में चीन-अमेरिका संबंध में मुसीबतें आई हैं। यह दोनों पक्षों के हितों से मेल नहीं खाता। चीन और अमेरिका के बीच सहयोग दोनों के लिए हितकारी है, दोनों के बीच संघर्ष से एक-दूसरे को नुकसान पहुंचेगा। इस तरह दोनों पक्षों को आम सहमतियों के अनुसार एक-दूसरे के सम्मान आपसी लाभ के आधार पर समन्वय, सहयोग और स्थिरता के साथ चीन-अमेरिका संबंध को आगे बढ़ाना चाहिए। विश्व में सबसे बड़े आर्थिक समुदाय होने के नाते चीन और अमेरिका को अपनी नेतृत्वकारी भूमिका निभानी चाहिए, ताकि ओसाका जी-20 शिखर सम्मेलन में सक्रिय फल प्राप्त हो सके और वैश्विक बाजार में विश्वास और जीवन शक्ति संचार हो सके। मैं राष्ट्रपति के साथ ओसाका जी-20 शिखर सम्मेलन में वार्ता करने की प्रतीक्षा में हूं। हम चीन-अमेरिका संबंध के विकास से जुड़े मूल मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।"

शी चिनफिंग ने कहा, "आर्थिक व्यापारिक मुद्दे का समाधान दोनों पक्षों के द्वारा समानता के साथ वार्ता के माध्यम से किया जाना चाहिए। इसकी कड़ी एक-दूसरे की चिंता का ख्याल रखना है। हमें आशा है कि अमेरिका चीनी उद्योगों का न्यायपूर्ण रूप से व्यवहार करेगा। मैं सहमत हूं कि दोनों देशों के आर्थिक व्यापारिक दल मतभेदों को दूर करने में संपर्क कायम रखेंगे।"

(RTI NEWS)

344 Days ago

Download Our Free App