सरकार की देशभर में आकांक्षी जिलों के 75 अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज का रुप देने की योजना

news

केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार देशभर के आकांक्षी जिलों में 75 अस्‍पतालों को चरणबद्ध तरीके से मेडिकल कॉलेजों में परिवर्तित करेगी। उन्‍होंने यह बात कल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान भुवनेश्वर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्‍होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में 49 अस्‍पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा, जिनमें छह ओडिसा के होंगे।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि केन्‍द्र सरकार राज्‍य में दो और मेडिकल कॉलेज खोलने के ओडिसा सरकार के प्रस्‍ताव पर गंभीरता से विचार कर रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केन्‍द्र ने आकांक्षी जिलों की सूची में ओडि़सा के दस जिलों को शामिल किया है। इनमें बलांगीर, ढेंकनाल, गजपति, कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, मलकानगिरी, नबरंगपुर, नौपाड़ा और रायगढ़ा शामिल हैं।

उन्‍होंने ओडि़सा सरकार से फिर आग्रह किया कि वे राज्‍य में आयुषमान भारत कार्यक्रम को लागू करें। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत 55 करोड़ लोग निशुल्‍क उपचार की सुविधा के हकदार हैं।

उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले एक वर्ष में 70 लाख से अधिक लोगों ने बीस हजार अस्‍पतालों में निशुल्‍क चिकित्‍सा सेवा का लाभ उठाया। उन्‍होंने कहा कि सरकार आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और वेलनेस सेंटर स्‍थापित करने की योजना है जिनमें से 25 हजार पहले ही स्‍थापित किये जा चुके हैं। (AIR NEWS)

53 Days ago