आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

‘रीग्रिनिंग बंगाल’ : वन मंत्री बोले-सुंदरवन में तीन करोड़ से अधिक पौधे लगाएगा वन विभाग

News

कोलकाता : पश्चिम बंगाल वन विभाग ने मंगलवार को राज्य में तीन करोड़ से अधिक पौधे रोपने के लिए ‘रीग्रिनिंग बंगाल’ पहल की शुरुआत की, ताकि चक्रवात एम्फन द्वारा क्षतिग्रस्त हरे आवरण को फिर से बनाया जा सके। राज्य के वन मंत्री राजीब बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि 100 दिनों की परियोजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न ब्लॉकों में बड़े पैमाने पर बेरोजगार लोग और दिहाड़ी मजदूर भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा सुंदरवन सहित विभिन्न ब्लॉकों में तीन करोड़ से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। 

वृक्षारोपण अभियान जंगलों, जंगलों और झाड़ियों के साथ-साथ उन इलाकों में भी आयोजित किया जाएगा, जिनमें छोटे पेड़ हैं या जिन क्षेत्रों में चक्रवात में पेड़ों का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि अनुमानित 16,500 पेड़ कोलकाता में चक्रवात में उखड़ गए थे, जबकि कई लाख जिलों में नष्ट हो गए थे। इस बीच वन विभाग ने सुंदरवन के दुल्की क्षेत्र में मैंग्रोव पौधे लगाना शुरू कर दिया, क्योंकि चक्रवात एम्फान में पेड़ के कवर में गंभीर नुकसान हुआ था। सुंदरवन टाइगर प्रोजेक्ट के निदेशक सुधीरचंद्र दास ने कहा कि 2,500 हेक्टेयर में फैले 11 ब्लॉकों में 5 करोड़ मैंग्रोव लगाए जाएंगे। 

दो महीने में खत्म हो जाएगा अभ्यास

उन्होंने कहा कि मैंग्रोव के पौधे नदियों के किनारे और खाड़ियों के किनारे जमीन के खाली हिस्सों में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुल अभ्यास दो महीने में खत्म हो जाएगा और दक्षिण 24 परगना जिले में अपने पैतृक गांवों में लौटने वाले खेतिहर मजदूरों और प्रवासियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 8.12 लाख दिन काम करेंगे। दास ने कहा कि वन विभाग और सुंदरवन टाइगर प्रोजेक्ट गांवों में आम, कटहल के पौधे के साथ-साथ डेढ़ लाख नारियल के पौधे भी वितरित करेगा।

एक लाख मैंग्रोव पौधे लगाने की घोषणा 

वन विभाग ने वृक्षारोपण के लिए गोसाबा, पाथरप्रतिमा जैसे ब्लॉक की पहचान की है। इस बीच, एक संगठन वी वाइल्ड ने मंगलवार को सुंदरवन क्षेत्र में लगभग 50 स्थानीय महिलाओं को मिलाकर एक लाख मैंग्रोव पौधे लगाने की घोषणा की। रथिन्द्रनाथ दास ने स्वैच्छिक संगठन के हवाले से कहा कि हम 15,000 अन्य वृक्षों के पौधे भी वितरित करेंगे और वन विभाग और स्थानीय लोगों की मदद से उनका रखरखाव और रखरखाव सुनिश्चित करेंगे।

The post ‘रीग्रिनिंग बंगाल’ : वन मंत्री बोले-सुंदरवन में तीन करोड़ से अधिक पौधे लगाएगा वन विभाग appeared first on Prompt Times.

(PROMPT TIMES)

19 Days ago
Advertise Here