A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अगले महीने की पहली तारीख से कोविड टीका लगाया जायेगा

news

सरकार ने कहा है कि साठ साल से अधिक उम्र के लोगों को पहली मार्च से कोविड का टीका लगना शुरू हो जायेगा। 45 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोग जिन्‍हें अन्‍य गंभीर बीमारियां भी हैं, उन्‍हें भी कोविड टीका पहली मार्च से लगना शुरू हो जायेगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद आज नई दिल्‍ली में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने पत्रकारों को बताया कि यह टीका दस हजार सरकारी अस्‍पतालों में मुफ्त लगाया जायेगा, जबकि बीस हजार निजी टीकाकरण केन्‍द्रों में लगाये जाने वाले टीकों की कीमत लोगों को खुद वहन करनी होगी। 

श्री जावड़ेकर ने कहा कि केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पुदुच्‍चेरी में राष्‍ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश की है। उन्‍होंने कहा कि पुदुच्‍चेरी के मुख्‍यमंत्री वी. नारायण सामी ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है और किसी भी अन्‍य पार्टी ने सरकार बनाने का दावा नहीं किया है।

इसलिए उप-राज्‍यपाल ने केन्‍द्रशासित प्रदेश की विधानसभा को निलंबित करने की सिफारिश की है। उन्‍होंने यह भी कहा कि मंत्रिमंडल के फैसले को राष्‍ट्रपति के पास भेजा जायेगा और उनकी अनुमति से विधानसभा भंग की जायेगी।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सूचना टैक्‍नोलॉजी हार्डवेयर के बारे में उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना को भी मंजूरी दी। इस योजना में घरेलू उत्‍पादन को प्रोत्‍साहन देने और सूचना टैक्‍नोलॉजी हार्डवेयर की मूल्‍य श्रृंखला में बड़े पैमाने पर निवेश आकृ‍ष्‍ट करने का प्रस्‍ताव किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप, टैबलेट, ऑल इन वन कंप्‍यूटर और सर्वर का निर्माण शामिल है।

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि चार साल की अवधि की इस योजना की कुल लागत करीब सात हजार 350 करोड़ रुपये है। श्री रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि इससे एक लाख 80 हजार से अधिक लोगों को प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रोजगार मिलेगा।

उन्‍होंने कहा कि इससे आई.टी. हार्डवेयर वस्‍तुओं के घरेलू मूल्‍य संवर्धन में मदद मिलेगी, जिसके वर्ष 2025 तक बीस से पच्‍चीस प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। (AIR NEWS)

1146 Days ago

Video News