आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

CBSE जल्द ही परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने के लिए, विवरण की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

news

नई दिल्ली: बोर्ड लगातार स्थिति का आकलन कर रहा है और छात्रों, अभिभावकों और स्कूलों की चिंता को कम करने का इच्छुक है। COVID -19 के विश्वव्यापी प्रसार और देशव्यापी लॉकडाउन की मौजूदा असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए। छात्रों के शैक्षणिक भविष्य के बारे में हमारे हितधारकों द्वारा उठाए गए प्रश्नों के मद्देनजर, बोर्ड ने कुछ घोषणाएं की है।

छात्रों से अनुरोध है कि वे नीचे दी गई सभी घोषणाओं की जाँच करें:

1. कक्षा 1 से 8 के छात्र शायद अगली कक्षा में पदोन्नत हो जाएँ, बोर्ड ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

2. कक्षा 9 और 11 के लिए छात्रों को परियोजना के काम, आवधिक परीक्षण, शब्द परीक्षा, आदि सहित सभी स्कूल-आधारित आकलन में अपने ग्रेड के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत होना चाहिए।

3. कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए, नई परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं की गई है, हालांकि बोर्ड परीक्षा से 10 दिन पहले सभी राज्य धारकों को औपचारिक नोटिस जारी करेगा।

4. COVID-19 महामारी की स्थिति के कारण 8 परीक्षा के दिनों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने में सक्षम नहीं था। इसके अलावा, उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण बोर्ड 4 परीक्षा दिनों में परीक्षा आयोजित करने में सक्षम नहीं था, बोर्ड ने केवल मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है, जो उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए आवश्यक होगा संस्थान का। बाकी विषय के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाला नहीं है, हालांकि, इन विषयों की अंकन योजनाएं अलग से बोर्ड द्वारा ही जारी की जाएंगी। वेबसाइट में 29 विषयों की विस्तार सूची का उल्लेख किया गया है।

5. 25 देशों में स्थित कई सीबीएसई स्कूल हैं। इनमें से प्रत्येक देश लॉकडाउन के अधीन है और / या विभिन्न समय और अंतर की लंबाई के लिए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। विदेशी छात्रों के लिए, जो विदेश में परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले हैं, सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है, परिणाम घोषित करने के उद्देश्य से अंकन / मूल्यांकन की प्रणाली को जल्द ही बोर्ड द्वारा सूचित किया जाएगा और सूचित किया जाएगा। इन स्कूलों के लिए। अधिसूचना सभी मुख्य नोडल पर्यवेक्षकों, प्रमुख परीक्षकों, मूल्यांकनकर्ताओं, समन्वयकों, आदि मूल्यांकन केंद्रों को अधिसूचित की जाएगी।

6. बोर्ड अभी तक कोई मूल्यांकन प्रक्रिया नहीं कर रहा है, मूल्यांकन की नई तारीखें मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होने से 3-4 दिन पहले जारी की जाएंगी।

पुनर्निर्धारित बोर्ड परीक्षाओं के लिए तिथि पत्र बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित किए जाएंगे और स्थिति के पुनर्मूल्यांकन के बाद प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

बोर्ड ने छात्रों से अफवाहों से गुमराह न होने के लिए कहा है, सभी हितधारकों को केवल बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करने के लिए सूचित किया जाता है।

CBSE के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, समय-समय पर इस पृष्ठ  results.shiksha पर जाते रहें। (INDIA ONLINE)

60 Days ago