ISIS के नए नेता को खत्म करने में लगा अमेरिका, ट्रंप बोले- हम जानते हैं कि वह कहां है

news

अमेरिका दुर्दांत आतंकी संगठन आईएसआईएस को जड़ से खत्म करने पर भिड़ गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अब हमारी नजर इस्लामिक स्टेट के नये नेता पर है और हम जानते हैं कि वह कहां है।

ट्रंप ने आईएसआईएस के नए नेता का नाम नहीं बताया लेकिन संभवत वह अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी का जिक्र कर रहे थे। ऐसी खबरें हैं कि अल-कुरैशी ने आतंकवादी संगठन के सरगना के तौर पर अबू बकर अल-बगदादी का स्थान लिया है।

बगदादी ने उत्तरी सीरिया में अमेरिकी कमांडो द्वारा पीछा किए जाने के बाद खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया था। मंगलवार को दिए भाषण में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने बगदादी को खत्म किया और फिर दूसरे सरगना को भी मार गिराया। अब हमारी नजर तीसरे पर है। तीसरे सरगना को काफी दिक्कतें होंगी क्योंकि हम जानते हैं कि वह कहां है।

बता दें कि अल-कुरैशी के बारे में सार्वजनिक रूप से ज्यादा जानकारी नहीं है। आईएस का पदानुक्रम स्पष्ट नहीं है और उसके बाकी के शीर्ष नेताओं के बारे में बहुत कम जानकारियां हैं।

ट्रंप ने जिस दूसरे सरगना का जिक्र किया है वह अबू हसन अल-मुहाजिर हो सकता है जो बगदादी का करीबी सहायक था और 2016 से आतंकी समूह का प्रवक्ता था।

बगदादी की मौत के बाद अमेरिका और कुर्दिश सेना के संयुक्त अभियान में वह भी मारा गया था। बहरहाल, यह दूसरा व्यक्ति फादिल अहमद अल-हयाली भी हो सकता है जिसे समूह में नंबर दो की हैसियत रखने वाला बताया जाता है तथा वह इराक में अमेरिका के हवाई हमले में अगस्त 2015 में मारा गया था। (DASTAK TIMES)

Download Our Free App