JEE एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी, कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप

News

आईआईटी रुड़की की ओर से आयोजित जेईई एडवांस्ड परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षा में कार्तिकेय गुप्ता ने टॉप किया है। रिजल्ट jeeadv.ac.in पर घोषित किया गया है। परीक्षा 27 मई को ऑनलाइन मोड में देश के 155 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की गई थी। जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में पास होंगे, वह देश भर के प्रतिष्ठित 23 IIT संस्थानों की 11279 सीटों पर एडमिशन ले सकेंगे। छात्र जेईई की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर रिजल्ट व रैंक डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट घोषित होने के बाद ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जेओएसएए- JoSAA ) तमाम आईआईटी संस्थानों का काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगा। JoSAA जेईई मेन 2019 स्कोर के आधार पर एनआईटी और आईआईआईटी संस्थानों की काउंसलिंग भी आयोजित करेगा। देश की सभी आईआईटी में काउंसलिंग और सीट आवंटन की जिम्मेदारी JoSAA की है। इस साल जेईई-एडवांस्ड परीक्षा कुल 372 अंकों की हुई थी, जिसमें पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों ही 186-186 अंकों के थे।

एनआईटी में नामांकन के लिए काउंसिलिंग 20 के बाद जेईई एडवांस का रिजल्ट आने के बाद देशभर के अलग-अलग एनआईटी संस्थानों में भी नामांकन शुरू हो जाएगा। एनआईटी पटना में इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। एनआईटी के एक प्रोफेसर ने बताया कि काउंसिलिंग के लिए आने वाले छोत्रों को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए कैंपस में हेल्प डेस्क खोले जाएंगे।

NTA वर्ष 2019 से JEE Main का आयोजन वर्ष में दो बार कर रहा है। इससे स्टूडेंट्स को JEE Advanced में बैठने और अपना JEE Main स्कोर बेहतर का करने का दोबारा मौका मिल रहा है। जेईई मेन एग्जाम अब जनवरी और अप्रैल माह में आयोजित हो रहे हैं। दोनों (जनवरी व अप्रैल) जेईई मेन स्कोर के आधार पर JEE Advanced में बैठने के लिए कटऑफ सेट की गई। किस ब्रांच में कितनी सीटें केमिकल 45, सिविल 59, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग 117, इलेक्ट्रिकल 104, इलेक्ट्रॉनिक 103, इंजीनियरिंग फिजिक्स 26, इनवॉयरमेंटल साइंस इंजीनियरिंग 40, मैकेनिकल 111, मिनरल 38, माइनिंग 99, माइनिंग मशीनरी 49, पेट्रोलियम 66, मैथ एंड कंप्यूटिंग 46, जियोलॉजी 18, जियो फिजिक्स 19

The post Result 2019: JEE Advanced का रिजल्ट जारी, कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप, देखें jeeadv.ac.in appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)

Download Our Free App