आपकी जीत में ही हमारी जीत है
Promote your Business

PM किसान सम्मान निधि योजना का आज एक वर्ष पूरा। अब तक आठ करोड़ 46 लाख किसान इस योजना से लाभान्वित

News

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का आज एक वर्ष पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष 24 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में इस योजना की शुरूआत की थी। योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में प्रत्‍येक वर्ष दो-दो हजार रूपये की तीन किस्‍ते चार महीने के अंतराल पर अतंरित की जाती हैं।

इस महीने की बीस तारीख तक आठ करोड छियालीस लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इनमें सबसे अधिक एक करोड सत्‍तासी लाख किसान उत्‍तर प्रदेश के हैं। महाराष्‍ट्र में 84 लाख उनसठ हजार किसान, मध्‍य प्रदेश में 55 लाख उन्‍नीस हजार और बिहार में तिरपन लाख साठ हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। केन्‍द्र सरकार पचास हजार आठ सौ पचास करोड रूपए से अधिक की राशि जारी कर चुकी है।

गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान योजना का शुभारम्‍भ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि इससे किसानों को कृषि और घरेलू जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी। यह योजना केन्‍द्र सरकार के शत प्रतिशत सहयोग से केन्‍द्रीय क्षेत्र योजना के रूप लागू की जा रही है।

मध्‍य प्रदेश में लगभग अस्‍सी लाख पात्र किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान नि‍धि‍ योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसान परिवारों के बैंक खातों में हर वर्ष दो हजार रूपये की तीन किस्‍तों में छह हजार रूपये की राशि जमा करायी जा रही है।

तेलंगाना में इस योजना से 35 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिला है। राज्य के 33 में से 31 जिलों के किसानों को छह हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से तीन किस्तों में पैसे मिले हैं।

किसानों का कहना है कि इस योजना से किसानों को फसलों को बीमारी से बचाने में मदद मिल रही है। इस बीच, 25 हजार से अधिक किसानों ने राज्य में इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया है। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के जीवन स्‍तर में सुधार के लिए शुरू की गयी है। (AIR NEWS)

35 Days ago

Download Our Free App