A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

PM मोदी 9 नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, PAK भी उसी दिन खोलेगा गलियारा

news

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी भारत की तरफ बने नए टर्मिलन पर होने वाले कार्यक्रम में भी पीएम मोदी शामिल होंगे. बता दें इसी दिन भी पाकिस्तान (Pakistan) भी करतापुर कॉरिडोर को खोलेगा. 

पीएम मोदी करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद पाकिस्तान जाने वाले पहले जत्थे को रवाना भी करेंगे.  इसी को लेकर एक समझौते का प्रस्ताव भारत ने पाकिस्तान को भेजा है जिसमें भारत ने 23 अक्टूबर को मीटिंग के लिए पाक को कहा है. 

है. इसी मीटिंग में भारत श्रद्धालुओं पर पाकिस्तान द्वारा लागू किए गए 20 डालर शुल्क के मुद्दे को भी मुद्दा उठाएगा. भारत अभी पाक के जवाब का इंतजार रहा इसी के चलते इस समझौते पर हस्ताक्षर होने की कम संभावना जताई जा रही है. 

बता दें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान  (Imran Khan) ने रविवार को घोषणा करते हुए कहा था कि करतारपुर परियोजना अपने अंतिम चरण में है. उन्होंने कहा कि यह परियोजना 9 नवंबर को जनता के लिए खोली जाएगी. इमरान ने कहा, ‘करतारपुर परियोजना पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और पाकिस्तान दुनिया भर के सिखों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है’.’

यह कॉरिडोर करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ेगा. भारतीय श्रद्धालु इससे होकर वीजा मुक्त आवाजाही करेंगे. श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ एक परमिट लेना होगा.

गौरतलब है कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब (Punjab) प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है, जोकि डेरा बाबा नानक के समीप सीमा से 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह गुरुद्वारा सिखों (Sikhs) के लिए काफी पवित्र है, क्योंकि गुरु नानक देव (Guru Nanak dev) ने अपने जीवन के 18 साल और अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था.

 

The post PM मोदी 9 नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, PAK भी उसी दिन खोलेगा गलियारा appeared first on .

(PROMPT TIMES)

1641 Days ago