Best for small must for all Chaitra Navratri

UPSC के अभ्यर्थियों को एक मौका और देने से अब सुप्रीम कोर्ट का इंकार

news

नई दिल्‍ली। संघ लोक सेवा आयोग UPSC की सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर आई है। यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम में एक और मौका देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है।
सुप्रीम कोर्ट में कुछ उम्मीदवारों ने याचिका लगाई थी कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 जिन अभ्यर्थियों के लिए अंतिम अटेंप्ट था, उन्हें एक और मौका दिया जाए।
दलील दी गई थी कि कोरोना संक्रमण के कारण कई अभ्यर्थी ठीक से तैयारी कर परीक्षा नहीं दे पाए थे। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों के लिए 2020 में आखिरी अटेंप्ट था, उन्हें परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाए।
इस याचिका के बाद केंद्र ने सरकार लास्ट अटेंप्ट वाले अभ्यर्थियों को एक और मौका देने के लिए हामी भर दी थी लेकिन जिनकी उम्र सीमा 2020 में खत्म हो गई थी, उन्हें छूट देने के लिए राजी नहीं थी। अब सुप्रीम कोर्ट ने आखिरी अटेंप्ट और उम्र सीमा खत्म कर चुके सभी उम्मीदवारों को दूसरा मौका देने से इंकार कर दिया है। इस पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने सिर्फ एक शब्द कहा, खारिज
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि उम्र सीमा में भी एक बार छूट देने पर विचार करे लेकिन केंद्र सरकार इस पक्ष में नहीं थी। सरकार ने कोर्ट में कहा था कि अगर उम्र सीमा में छूट दी जाती है तो भी केवल 2,236 अभ्यर्थी ही अतिरिक्त होंगे।
गौरतलब है कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन अक्टूबर 2020 में किया गया था। कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा में देर हुई थी। अब उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2021 नोटिफिकेशन का इंतजार है। सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित होने के कारण नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा रहा था। अब जल्द ही वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

(LEGEND NEWS)

52 Days ago

Download Our Free App

Advertise Here