A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

आज हिंदी दिवस है, गृह मंत्री अमित शाह गुजरात में सूरत में दूसरे अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का उद्घा

News

आज हिंदी दिवस है। आज ही के दिन 1949 में संविधान सभा ने देवनागरी लिपि को देश की आधिकारिक भाषा के रूप में लागू किया था। आज विश्व में हिंदी व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है और 52 करोड़ से अधिक लोगों की पहली भाषा है।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज गुजरात के सूरत में दूसरे अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग ने सरकारी कामकाज में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया है। सम्मेलन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल शामिल होंगे। विभिन्न सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ देश भर से हिंदी भाषा के विशेषज्ञ भी इसमें हिस्‍सा लेंगे।
बाद में श्री शाह सूरत के हजीरा में कृभको की बायो-इथेनॉल परियोजना के शिलान्यास समारोह में भी शामिल होंगे। वे एलएंडटी-हजीरा में हजीरा हेवी इंजीनियरिंग परिसर भी जायेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस पर लोगों को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री शाह ने उन महान हस्तियों को नमन किया जिन्होंने हिंदी के संरक्षण और प्रचार में योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि हिंदी राष्ट्र को एकता के सूत्र में बांधती है। श्री शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार हिंदी सहित सभी स्थानीय भाषाओं के समानांतर विकास के लिए प्रतिबद्ध है। (AIR NEWS)

582 Days ago