A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

कोविड-19 से स्वस्थ होने के मामले में भारत, अमरीका से आगे

News

देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 79 दशमलव दो-आठ प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 42 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। संक्रमण मुक्‍त हुए लोगों में से साठ प्रतिशत पांच राज्‍यों- महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और उत्‍तर प्रदेश से हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इस दृष्टि से भारत ने अमरीका से आगे हो गया है और वैश्विक स्‍तर पर स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या की दृष्टि से पहले स्‍थान पर आ गया है। इस दर में लगातार वृद्धि से यह सुनिश्‍चित हो गया है कि देश में उपचाराधीन लोगों की संख्‍या कम हुई है और यह अभी संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या के लगभग 19 प्रतिशत है।

मौजूदा समय में देश में दस लाख 13 हजार लोगों का उपचार चल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि केन्‍द्र की रणनीति तथा जांच, संक्रमण स्रोत का पता लगाने और प्रभावी उपचार से स्‍वस्‍थ होने की दर में वृद्धि हुई है और कोरोना मृत्‍यु दर में कमी आयी है। देश में इस समय कोरोना मृत्‍यु दर एक दशमलव छह-एक प्रतिशत है जो वैश्विक स्‍तर पर सबसे कम दरों में एक है।

देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 53 लाख से अधिक हो गई है। महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और उत्‍तर प्रदेश में संक्रमण अधिक है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार एक हजार सात सौ 68 प्रयोगशालाएं जांच सुविधा उपलब्‍ध करा रही है। इनमें एक हजार साठ सरकारी और सात सौ आठ नि‍जी प्रयोगशालाएं हैं। (AIR NEWS)

1307 Days ago