A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

चीन को घेरने के अभियान में भारत को मिला इस देश का साथ, सहयोग बढ़ाने का ऐलान

news

चीन (China) के साथ LAC पर जारी तनाव के बीच, ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत (India) के साथ सहयोग बढ़ाने की बात की है. आस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स (Defence Minister Linda Reynolds) ने यह ऐलान करते हुए कहा कि अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में ऑस्ट्रेलिया भारत जैसे समान विचारधारा वाले देशों से सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित रहेगा. 

बढ़ रहा चीनी दखल
उन्होंने कहा कि चीन संसाधनों से संपन्न इस क्षेत्र में अपनी दखल बढ़ाता जा रहा है, जो कि सभी के लिए खतरे के संकेत हैं. रेनॉल्ड्स ने हिंद महासागर में हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास का जिक्र करते हुए कहा कि ये अभ्यास व्यापक रणनीतिक भागीदारी के रूप में दोनों देशों के मजबूत संबंधों को दर्शाता है. मालूम हो कि पिछले सप्ताह भारतीय नौसेना (Indian Navy) और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी ने हिंद महासागर के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में दो दिनों तक सैन्य अभ्यास किया था.  

भारत के साथ मजबूत हुए रिश्ते
ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री ने दोहराया कहा कि ‘हम अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में एक जैसी सोच रखने वाले देशों के साथ सहयोग बढ़ाना जारी रखेंगे. भारत के साथ हमारे संबंधों में मजबूती आई है. खासकर इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री के डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के रक्षा संबंध ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं और मैं भविष्य में हमारी व्यापक साझेदारी को और बढ़ाए जाने की उम्मीद करती हूं’.

दोनों देशों में तनातनी
चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंध कोरोना महामारी (CoronaVirus) से पहले तक अच्छे थे, लेकिन अब दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. कोरोना को लेकर ऑस्ट्रेलिया के रुख से चीनी सरकार नाराज है. पिछले कुछ दिनों में ही कई बार यह साबित हो चुका है कि दोनों देशों में कटुता बढ़ती जा रही है. हाल में ही चीन ने अपने नागरिकों को ऑस्ट्रेलिया न जाने की सलाह जारी की थी. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी कुछ कदम उठाये थे.

The post चीन को घेरने के अभियान में भारत को मिला इस देश का साथ, सहयोग बढ़ाने का ऐलान appeared first on Prompt Times.

(PROMPT TIMES)

1296 Days ago