A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

नेपाल जैसे आर्थिक रूप से कमजोर देशों में घुसपैठ के लिए चीन करता है भ्रष्ट नेताओं का इस्तेमाल: रिपोर्ट

News

काठमांडू । नेपाल में इनदिनों सियासी हलचल काफी तेज है। नेपाल के पीएम केपी ओली अपनी सरकार बनाने की जुगत में लगे हैं। भारत के खिलाफ बयानबाजी के कारण ओली अपनी ही पार्टी, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी(एनसीपी) में बुरी तरह घिर चुके हैं। उनकी पार्टी के नेता उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर पार्टी कमिटी की कई बार बैठकें आयोजित हुई हैं।

फिलहाल, शुक्रवार को एक बार फिर नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की स्टैंडिंग कमिटी की बैठक को एक सप्ताह के लिए टाल दिया गया। लेकिन इस बीच नेपाल के राजनीतिक हालात में चीन का दखल साफ देखा जा रहा है। चीन के राजदूत लगातार नेपाल की सरकार और पार्टी नेताओं के बीच सुलह के लिए बैठकें कर रहे हैं। इसको लेकर नेपाल में विरोध है लेकिन केपी ओली भारत के खिलाफ सख्त और चीन के प्रति नरम दिख रहे हैं।

इस बीच एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया जा रहा है चीन की नेपाल को लेकर एक खास नीति है, जिसके तहत वह चाल चल रहा है। वैश्विक अनुभव विश्लेषण की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन, आर्थिक रूप से कमजोर देशों के भ्रष्ट नेताओं का इस्तेमाल कर उस देश में घुसपैठ करता है और नेपाल बस एक ऐसा ही मामला है। केपी ओली पर भ्रष्ट्राचार के आरोप इस रिपोर्ट के लेखक रोलांड जैक्वार्ड बताते हैं कि यह नीति चीनी कंपनियों को न केवल उस देश में अपने व्यावसायिक हितों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाता है, बल्कि चीन को उस देश की राजनीति में दखल देने का मौका भी दिलाती है।

 रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की निजी संपत्ति में पिछले कुछ सालों में वृद्धि हुई है, जिसे उन्होंने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में कथित रूप से विदेशों में जमा कर रखा है।

The post नेपाल जैसे आर्थिक रूप से कमजोर देशों में घुसपैठ के लिए चीन करता है भ्रष्ट नेताओं का इस्तेमाल: रिपोर्ट appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)

1373 Days ago