A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

भारत के वायु सेना प्रमुख ने की फ्रांस के वायु सेना प्रमुख से बातचीत

News

नई दिल्ली। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने मंगलवार को फ्रांस एयर एंड स्पेस फोर्स (एफएएसएफ) के प्रमुख जनरल फिलिप्प लावीग्ने से बातचीत की और दोनों पक्षों के बीच सहयोग को और आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। एयर चीफ मार्शल भदौरिया सोमवार से फ्रांस की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं।

भारतीय वायु सेना ने कहा कि जनरल लावीग्ने और एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने बातचीत के दौरान दोनों बलों के बीच अभियानगत सहयोग के तेजी से बढ़ने की बात को स्वीकार किया और सहयोग को और आगे बढ़ाने के तरीकों पर विचार- विमर्श किया।वायु सेना ने ट्वीट किया, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने आर्मी डि लाएर मुख्यालय पहुंच कर जनरल फिलिप्प से मुलाकात की और दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच साझा मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों प्रमुखों ने तेजी से बढ़ते अभियानगत सहयोग को स्वीकार किया और आपसी संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की। वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया सोमवार को फ्रांस के दौरे पर रवाना हुए थे। उनकी यात्रा को आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इस बात की संभावना है कि एयर चीफ मार्शल भदौरिया अपनी यात्रा के दौरान फ्रांस के बोरडाक्स स्थित मेरीनैक एयर बेस पर पांच-छह राफेल विमानों के बेड़े को हरी झंडी दिखाएंगे। सूत्रों ने बताया कि राफेल विमान की निर्माता कंपनी दासौ एविएशन की योजना अप्रैल के आखिर तक छह लड़ाकू विमान भारत भेजने की है। लड़ाकू विमानों की नई खेप आने से वायु सेना को राफेल का दूसरा स्क्वाड्रन तैनात करने में मदद मिलेगी।

राफेल के दूसरे स्क्वाड्रन को बंगाल के हासिमारा एयर बेस में तैनात किया जाएगा। राफेल के पहले स्क्वाड्रन को अंबाला एयर फोर्स स्टेशन पर तैनात किया गया था। वायु सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि एयर चीफ मार्शल भदौरिया 19-23 अप्रैल तक फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे। इससे दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच संवाद का स्तर मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। ।

आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में उनकी यह यात्रा महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। बताते चलें कि फ्रेंच एयर एंड स्पेस फोर्स के प्रमुख जनरल फिलिप लेविन ने पिछले साल फरवरी में भारत की यात्रा की थी। भारत ने सितंबर 2016 में 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था। यह करार लगभग 58,000 करोड़ रुपये का था।

इसके तहत दासौ एविएशन अब तक वायु सेना को 14 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति कर चुकी है। राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को भारत आई थी।

The post भारत के वायु सेना प्रमुख ने की फ्रांस के वायु सेना प्रमुख से बातचीत appeared first on EveryDay News. (EVERYDAY NEWS)

1093 Days ago