A part of Indiaonline network empowering local businesses
Chaitra Navratri

राष्‍ट्र आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है

news

राष्ट्र आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। मुख्य समारोह राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में राजपथ पर आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का विशेष महत्व है क्योंकि देश स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। इस अवसर पर रक्षा मंत्रालय ने राजपथ पर परेड के दौरान नए कार्यक्रमों की श्रृंखला तैयार की है।

समाज के उन वर्गों को अवसर देने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं जो आमतौर पर परेड नहीं देख पाते हैं। इनमें ऑटो रिक्शा ड्राइवर, मजदूर, सफाई कर्मचारी और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को परेड देखने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस वर्ष राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृति विविधता को दर्शाया ।

इस वर्ष परेड सुबह 10 बजे के स्थान पर साढे 10 बजे शुरू होगी। परेड रायसीना हिल्‍स से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट से होते हुए नेशनल स्‍टेडियम तक जाएगी, जबकि राज्यों, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की झांकियां लाल किले तक जाएगी। परेड में सेना के जवान वर्ष 1950 से लेकर आज तक सैनिकों द्वारा पहनी गई विभिन्न वर्दियों में कदम-ताल करते दिखाई देंगे।

परेड में कुल 16 दस्ते भाग ले रहे हैं। इनमें सेना के छह, नौसेना और वायु सेना के एक-एक, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के चार, दिल्ली पुलिस का एक, एनसीसी के दो और एनएसएस का एक दस्‍ता शामिल हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 12 झाकियां और मंत्रालयों और विभागों की 9 झांकियां गणतंत्र दिवस परेड का हिस्‍सा होंगी।

इनमें महाराष्ट्र की जैव विविधता, गोवा की विरासत, कर्नाटक के पारंपरिक हस्तशिल्प, काशी विश्वनाथ धाम, गुजरात के आदिवासी क्रांतिकारी, जल जीवन मिशन, उड़ान, श्री अरबिन्दों के 150 वर्ष, नेताजी सुभाष के 125 वर्ष, राष्ट्र शिक्षा नीति की झाकियां शामिल हैं। वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए 480 कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। बहुप्रशिक्षित फ्लाईपास्ट में वायु सेना के 75 विमान और हेलीकाप्टर शामिल होंगे।

राफेल, सुखोई, जगवार, एमआई-17, सारंग, अपाचे, डकोटा जैसे विमान और हेलीकाप्टर त्रिशूल, तिरंगा, विजय, एकलव्य, राहत और अमृत सहित विभिन्न संरचनाओं को प्रदर्शित करेंगे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से और तिरंगे गुब्बारों को उड़ाने के साथ होगा। राजपथ और आस-पास के इलाकों में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। चेहरे से पहचान करने वाली प्रणाली के साथ 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। Read more (AIRNEWS)

814 Days ago